Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबररोजी-रोटी

Share Market News: शेयर मार्केट में OLA रॉकी भाई वाली एंट्री, खरीदारों को IPO का इंतजार!

OLA Rocky Bhai's entry in the stock market, buyers waiting for IPO!

Share Market News: इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बनाने वाली कंपनी ओला जल्द ही IPO ला सकती है। माना जा रहा है कि अगस्त में कंपनी अपना IPO लाएगी। हालांकि, कंपनी ने अभी तक इस बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है।

इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने वाली कंपनी ओला इलेक्ट्रिक शेयर बाजार में उतरने की तैयारी कर रही है। सूत्रों के मुताबिक यह कंपनी इस साल अपना आईपीओ (इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग) लॉन्च कर सकती है। हालांकि IPO के बारे में कंपनी की तरफ से कोई ऑफिशल बयान सामने नहीं आया है। माना जा रहा है कि कंपनी IPO के जरिए 660 मिलियन डॉलर (करीब 5515 करोड़ रुपये) जुटाएगी। कंपनी ने IPO के लिए SEBI के पास अपने पेपर जमा किए थे, जिन्हें जून में मंजूरी मिल चुकी है। माना जा रहा है कि IPO के बाद कंपनी की वैल्यूएशन 4.5 बिलियन डॉलर (37,602 करोड़ रुपये) हो जाएगी। देश की इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली कंपनी का यह पहला IPO होगा।

शेयर बाजार के निवेशकों को ओला के पहले सार्वजनिक निर्गम (IPO) का इंतजार रहेगा। सूत्रों के अनुसार कंपनी अगस्त के पहले सप्ताह में अपना आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) लॉन्च कर सकती है। हालांकि IPO का इश्यू प्राइज क्या होगा, इसके बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है। वहीं, IPO का लॉट साइज क्या होगा, अभी इसके बारे में भी कुछ नहीं बताया गया है। जब कंपनी से IPO के बारे में पूछा गया तो कोई जवाब नहीं मिला।

ड्रॉप हो सकती है ओला की फंडिंग

कंपनी को आखिरी बार सितंबर में पैसा मिला था। सिंगापुर स्थित निवेश फर्म टेमासेक ने इस धन उगाही में अग्रणी भूमिका निभाई। उस समय कंपनी की वैल्यूएशन 5.4 बिलियन डॉलर मानी गई थी। हालांकि एक सूत्र के मुताबिक अब इसकी वैल्यू में गिरावट आ सकती है। हालांकि कंपनी की वैल्यू में सुधार आया है। कंपनी के संस्थापक भाविश अग्रवाल ने भविष्यवाणी की है कि कंपनी की कीमत उसी समय आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) के माध्यम से 6 बिलियन डॉलर तक पहुँच सकती है। सूत्रों के मुताबिक यह संभव नहीं है।

OLA ही नहीं और भी व्हीकल
कंपनियों के IPO लाइन में

इस समय कई व्हीकल कंपनियां IPO लाने की कतार में हैं। इन्हीं में एक है ह्यूंदई। कंपनी IPO के जरिए 3 बिलियन डॉलर की रकम जुटाएगी। साउथ कोरिया की इस कंपनी के IPO को अब तक का सबसे बड़ा IPO माना जा रहा है। वहीं और भी कई कंपनियां इस साल IPO लाने वाली हैं।

ओला इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की सेल में आया उछाल

इन दिनों इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की काफी मांग है। 2023-2024 में इनकी बिक्री में 33 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है। पिछले वित्त वर्ष में ओला इलेक्ट्रिक तीन में से एक इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की निर्माता थी। वित्त वर्ष 24 में कंपनी ने 3 लाख से अधिक electric two vehicles बेचे। पिछले साल की तुलना में इसमें 100% से अधिक की वृद्धि हुई है।

शेयर मार्केट इस समय रिकॉर्ड हाई परइन दिनों शेयर मार्केट लगातार नए रिकॉर्ड बना रहा है। सेंसेक्स 80 हजार का आंकड़ा पार कर चुका है और यह अपने ऑल टाइम हाई पर है। पिछले एक महीने में सेंसेक्स ने 4 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दिया है। वहीं रिकॉर्ड में निफ्टी भी पीछे नहीं है। यह 24500 का आंकड़ा पार कर चुका है और 24,613 अंकों के साथ All Time high पर है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button