धर्म-कर्म

Janmashtami 2024 Date : किस दिन है जन्माष्टमी ? यहां जाने डेट और शुभ मुहूर्त

On which day is Janmashtami? Know the date and auspicious time here

Janmashtami 2024 Date : इस साल 26 और 27 अगस्त को हम जन्माष्टमी का त्यौहार मनाएंगे। इस दिन भगवान के प्यारे बाल रूप कान्हाजी की पूजा की जाती है और उन्हें 56 तरह के भोग लगाए जाते हैं। इस दिन हर घर में भगवान के जन्म की याद में पकवान बनाए जाते हैं और लड्डू गोपाल को नए वस्त्र पहनाए जाते हैं और फूलों से सजाया जाता है। तरह-तरहस के व्यंजनों का भोग लगाया जाता है। आइए देखते हैं किस दिन है जन्माष्टमी और साथ ही शुभ मुहूर्त भी जानें।

हर साल भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को लोग जन्माष्टमी का त्यौहार मनाते हैं। यह भगवान श्री कृष्ण का 5251 वां वर्ष का जन्मोत्सव होगा. इस साल जन्माष्टमी के उत्सव की तिथि 26 और 27 अगस्त है। देश भर में कृष्ण जन्माष्टमी को बड़े धूमधाम से मनाया जाता है और भगवान कृष्ण के बाल रूप की पूजा की जाती है। ऐसा कहा जाता है कि इस दिन भगवान कृष्णृ के लड्डू गोपाल रूप की पूजा करने से आपके घर में संपन्न ता बढ़ती है और भगवान कृष्ण आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं।

जन्माष्टमी तिथि कब से कब तक है

भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी को लोग जन्माष्टमी मनाते हैं। इस साल 26 अगस्त को अष्टमी तिथि दोपहर 3:39 बजे शुरू होगी और 27 अगस्त को सुबह 2:19 बजे समाप्त होगी। इसलिए उदया तिथि की मान्यता के मुताबिक 26 अगस्त 2024 के दिन कृष्ण जन्माष्टमी का व्रत रखा जाएगा।

इस दिन मनेगा कृष्ण जन्मोत्सव

चूंकि गोकुल और वृंदावन में कृष्ण जन्मोत्सव नवमी तिथि को मनाया जाता है, जो जन्माष्टमी के अगले दिन होती है, इसलिए इस वर्ष भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव 27 अगस्त को मनाया जाएगा। गुजरात स्थित द्वारिकाधीश मंदिर में भी भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव का पर्व मनाया जाता है।

जन्माष्टमी के व्रत का महत्‍व

भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को रोहिणी नक्षत्र में भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था। इसी दिन हर साल कृष्ण जन्माष्टमी बड़े धूमधाम से मनाई जाती है। मान्यता है कि इस दिन व्रत करने से आपको संतान सुख की प्राप्ति होती है और आपके घर में सुख संपन्नता बढ़ती है। कहते हैं इस दिन संतान सुख से वंचित दंपतीह यदि व्रत रखते हैं तो उनकी खाली झोली भगवान भर देते हैं। जन्माष्टमी का व्रत करने से भगवान कृष्ण सभी की मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं।

जन्माष्टमी पर बन रहे हैं ये शुभ योग

इस साल जन्माष्टमी के पावन पर्व पर कई शुभ योग बन रहे हैं। इस दिन रोहिणी नक्षत्र के साथ शुभ योग, जयंती योग और सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है। इस शुभ संयोग में कान्हाजी के जन्मोत्सव का व्रत करना और भी शुभफलदायक माना जाता है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button