Foreign NewsSliderन्यूज़

PM Modi in Austria: 41 साल बाद वियना दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, जाने क्या है आज का कार्यक्रम

PM Modi in Austria: Prime Minister Modi arrives in Vienna after 41 years, know what is today's program

PM Modi in Austria: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के लिए रूस में दौरे पर थे जहां उनका स्वागत किया गया। दो दिन के दौरे के बाद अपनी एक दिवसीय यात्रा के लिए ऑस्ट्रिया पहुंच गए हैं। जहां पर ऑस्ट्रिया के विदेश मंत्री एलेक्जेंडर शालेनबर्ग ने नरेंद्र मोदी का भव्य स्वागत किया। यह यात्रा दोनों देश के लिए जरूरी साबित होने वाली है। पीएम मोदी इस यात्रा के दौरान दोनों देश अपने संबंधों को और गहरा करने की कोशिश की और इसके साथ ही कई भू-राजनीतिक चुनौतियों से निपटने के लिए रास्ते तलाशें। पीएम मोदी का यह दौरा बहुत खास होने वाला है क्योंकि यह यात्रा 41 साल के बाद किया जा रहा है जिस वजह से सबकी नजरें टिकी हुई है। दरअसल, 41 साल पहले 1983 में इंदिरा गांधी ने ऑस्ट्रिया, वियना का दौरा किया था। उसके बाद नरेंद्र मोदी ऐसे दूसरे प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने यह यात्रा किया है इनके साथ विदेश मंत्री जयशंकर भी गए हुए हैं।

ऑस्ट्रिया पहुंचे पीएम

दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऑस्ट्रिया पहुंचने के बाद एक ट्वीट किया। जिसमें उन्होंने लिखा कि ऑस्ट्रिया यात्रा बहुत विशेष है साथ ही कहा कि चांसलर कार्ल नेहमर के साथ वार्ता और भारतीय समुदाय के साथ बातचीत के साथ ऑस्ट्रिया में कार्यक्रमों की प्रतीक्षा है।’ इस ट्वीट के बाद  विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने भी भारत-ऑस्ट्रिया के संबंधों को लेकर एक ट्वीट किया है। जिसमें लिखा है कि दोनों देश इस साल राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ मना रहे हैं और ऐसे में भारत-ऑस्ट्रिया संबंधों में नई गति से जोड़ेगी जो आगे हमारे देश के लिए काफी अच्छा साबित होगा।

ऑस्ट्रियाई कलाकारों ने गाया वंदे मातरम

पीएम के स्वागत के लिए ऑस्ट्रिया ने काफी अच्छा तैयारी कर रखी है। एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत के बाद प्रधानमंत्री होटल रिट्ज-कार्लटन पहुंचे। जहां पर ऑस्ट्रिया के कलाकारों ने ‘वंदे मातरम’ गाकर उनका स्वागत किया। यहां पीएम ने भारतीय प्रवासियों का अभिनंदन किया। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रात्रिभोज में पहुंचे जहां पर कई बड़े अधिकारी मौजूद थे।

आज का कार्यक्रम

वियना दौरे पर आज यानी बुधवार को ऑस्ट्रिया के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वान डेर बेलेन से पीएम मुलाकात करेंगे। इसके साथ ही वह ऑस्ट्रिया के चांसलर कार्ल नेहमर के साथ गंभीर विषयों पर चर्चा करेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी और चांसलर नेहमर उद्यमियों की बैठक को भी संबोधित करने वाले हैं। उसके बाद मोदी भारतीय समुदाय के लोगों से बातचीत करेंगे।

कलाकारों ने कही बड़ी बात

ऑस्ट्रियाई कलाकारों ने पीएम मोदी के सामने कला का प्रदर्शन किया जिसमें से एक कलाकार एंटोनियो ने कहा कि पीएम मोदी के सामने प्रदर्शन करना एक अलग प्रकार का अनुभव था और मैंने इस अनुभव का आनंद लिया। हम सब के लिए बहुत सम्मान की बात थी। कलाकार एंटोनिया ने आगे कहा कि वह एक दोस्त की तरह हमारे पास आए और हम सब से बातें की।

Khushi Singh

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button