ट्रेंडिंग

PM Modi Srinagar Visit : श्रीनगर दौरे पर PM मोदी, परियोजनाओं के उद्घाटन से लेकर डल झील के किनारे योग, जानें पूरा शेड्यूल

PM Modi Srinagar Visit : शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ जम्मू-कश्मीर की प्रसिद्ध डल झील के किनारे 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में विभिन्न क्षेत्रों के 7,000 से अधिक लोग शामिल होंगे। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (international yoga day)  पर प्रधानमंत्री की मौजूदगी पूरी कश्मीर घाटी के लिए सम्मान की बात है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार और शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर में रहेंगे। वे जम्मू-कश्मीर के विकास से जुड़ी कई पहलों का आधिकारिक रूप से उद्घाटन करेंगे और उनकी आधारशिला रखेंगे। इसके अलावा, वे कृषि जैसे संबंधित उद्योगों को आगे बढ़ाने की पहल भी शुरू करेंगे। प्रधानमंत्री शुक्रवार को सुबह 6.30 बजे श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर में 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे। वे इस खास मौके पर उपस्थित लोगों को संबोधित करेंगे और योगाभ्यास में हिस्सा लेंगे।

प्रधानमंत्री आधिकारिक तौर पर 1500 करोड़ रुपये से अधिक की 84 महत्वपूर्ण विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इनमें जल आपूर्ति योजना, परिवहन अवसंरचना और उच्च शिक्षा अवसंरचना से संबंधित पहल शामिल हैं। इसके अलावा, प्रधानमंत्री छह सरकारी डिग्री कॉलेजों के निर्माण, औद्योगिक एस्टेट विकसित करने और चेनानी-पटनीटॉप-नाशरी क्षेत्र को बढ़ाने सहित पहलों की आधारशिला रखेंगे। वह 1800 करोड़ रुपये की लागत वाली कृषि और सम्बद्ध क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धात्मकता सुधार परियोजना का भी शुभारंभ करेंगे। यह परियोजना जम्मू-कश्मीर के 20 जिलों के 90 ब्लॉकों में क्रियान्वित की जाएगी और 15 लाख लाभार्थियों को कवर करते हुए तीन लाख परिवारों तक परियोजना की पहुंच होगी। साथ ही सरकारी सेवा में नियुक्त दो हजार से अधिक व्यक्तियों को नियुक्ति पत्र भी पीएम सौंपेंगे।

इसके अलावा प्रधानमंत्री 2,000 से ज़्यादा नए सरकारी कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र भी देंगे। अगले दिन सुबह 6.30 बजे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर श्रीनगर में मुख्य कार्यक्रम का नेतृत्व करेंगे।

इस बार कश्मीर ही क्यों?

पीएमओ ने कहा, ‘इस साल का आयोजन किशोरों के दिमाग और शरीर पर योग के व्यापक प्रभाव को रेखांकित करता है।’ इस उत्सव का उद्देश्य योग अभ्यास के माध्यम से हजारों लोगों को एक साथ लाना है, जिससे वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा मिले। 2015 से प्रधानमंत्री वार्षिक योग दिवस समारोह की अध्यक्षता करते आ रहे हैं। उन्होंने न्यूयॉर्क, दिल्ली, चंडीगढ़, देहरादून, रांची, लखनऊ और मैसूर में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय जैसे कई प्रतिष्ठित स्थानों पर योग दिवस कार्यक्रम आयोजित किए हैं। इस वर्ष योग दिवस का विषय ‘स्वयं और समाज के लिए योग’ है, जो सामाजिक और व्यक्तिगत कल्याण को बढ़ावा देने में योग की दोहरी भूमिका पर जोर देता है।

20 जून का पूरा शेड्यूल

– प्रधानमंत्री शाम लगभग 6 बजे जम्मू-कश्मीर में 1500 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की 84 विकास परियोजनाओं का आधिकारिक रूप से उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

– pm modi उद्घाटन समारोह के अलावा कृषि एवं संबद्ध क्षेत्र परियोजना में प्रतिस्पर्धात्मकता सुधार (JKCIP) की भी शुरुआत करेंगे।

– चेनानी-पटनीटॉप-नाशरी खंड, जिसका उद्देश्य संपर्क में सुधार करना और क्षेत्र में सुगम परिवहन की सुविधा प्रदान करना है। इसका उद्घाटन भी दिन के कार्यक्रमों के दौरान किया जाना है।

– प्रधानमंत्री औद्योगिक संपदाओं के विकास की आधारशिला भी रखेंगे, जिनसे आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलने और रोजगार के अवसर पैदा होने की उम्मीद है।

– इसके अलावा, वह छह सरकारी डिग्री कॉलेजों के भवन का आधिकारिक रूप से उद्घाटन करेंगे, जिससे स्थानीय लोगों को उच्च शिक्षा तक आसान पहुंच प्राप्त होगी।

– प्रधानमंत्री सरकारी सेवा में विभिन्न पदों के लिए चुने गए 2000 से अधिक लोगों को नियुक्ति पत्र सौंपेंगे।

21 जून का पूरा शेड्यूल

– प्रधानमंत्री के सुबह 6.30 बजे 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह में भाग लेने की उम्मीद है।

– श्रीनगर में शेर-ए-कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर (SKICC) प्रधानमंत्री के योग कार्यक्रम का स्थल है।

– कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री उपस्थित दर्शकों को संबोधित करेंगे।

– अपने संबोधन के बाद प्रधानमंत्री सामान्य योग प्रोटोकॉल (CYP) सत्र में प्रतिभागियों के साथ शामिल होंगे, जहां वे उपस्थित लोगों के साथ योग का अभ्यास करेंगे।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button