Foreign NewsSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

Quad Leaders Summit: पीएम मोदी ने लिया छठे क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन में भाग

PM Modi participated in the 6th Quad Leaders Summit

Quad Leaders Summit: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 21 सितंबर 2024 को विलमिंगटन, डेलावेयर में छठे क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन में भाग लिया, जिसकी मेजबानी संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति महामहिम जोसेफ आर. बिडेन, जूनियर ने की। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री महामहिम एंथनी अल्बानीज़ और जापान के प्रधानमंत्री महामहिम फूमियो किशिदा ने भी भाग लिया।

अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने और वैश्विक भलाई के लिए क्वाड को एक ताकत के रूप में मजबूत करने की उनकी व्यक्तिगत प्रतिबद्धता के लिए राष्ट्रपति बिडेन को धन्यवाद दिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि, ऐसे समय में जब दुनिया तनाव और संघर्षों से ग्रस्त है, साझा लोकतांत्रिक लोकाचार और मूल्यों के साथ क्वाड भागीदारों का एक साथ आना मानवता के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि, समूह कानून के शासन, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के सम्मान और विवादों के शांतिपूर्ण समाधान के लिए प्रतिबद्धता के साथ अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को बनाए रखने के लिए खड़ा है। उन्होंने आगे कहा कि एक स्वतंत्र, खुला, समावेशी और समृद्ध हिंद-प्रशांत क्वाड भागीदारों का साझा उद्देश्य था। उन्होंने रेखांकित किया कि क्वाड यहां रहने, सहायता करने, भागीदार बनने और हिंद-प्रशांत देशों के प्रयासों को पूरक बनाने के लिए है।

इस बात पर जोर देते हुए कि क्वाड “वैश्विक भलाई के लिए एक ताकत” बना हुआ है, नेताओं ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र और समग्र रूप से वैश्विक समुदाय की विकास प्राथमिकताओं को संबोधित करने के लिए निम्नलिखित घोषणाएं कीं:

  • “क्वाड कैंसर मूनशॉट”, सर्वाइकल कैंसर से लड़कर इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में लोगों की जान बचाने के लिए एक अभूतपूर्व साझेदारी।
  • “इंडो-पैसिफिक में प्रशिक्षण के लिए समुद्री पहल” (MAITRI) इंडो-पैसिफिक भागीदारों को IPMDA और अन्य क्वाड पहलों के माध्यम से प्रदान किए गए उपकरणों का अधिकतम उपयोग करने में सक्षम बनाने के लिए।
  • इंटरऑपरेबिलिटी में सुधार और समुद्री सुरक्षा को आगे बढ़ाने के लिए 2025 में पहली बार “क्वाड-एट-सी शिप ऑब्जर्वर मिशन।”
  • “भविष्य की क्वाड पोर्ट्स पार्टनरशिप” जो इंडो-पैसिफिक में टिकाऊ और लचीले बंदरगाह बुनियादी ढांचे के विकास का समर्थन करने के लिए क्वाड की सामूहिक विशेषज्ञता का उपयोग करेगी।
  • क्षेत्र और उससे आगे “डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना के विकास और परिनियोजन के लिए क्वाड सिद्धांत।”
  • क्वाड की सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखलाओं की लचीलापन बढ़ाने के लिए “सेमीकंडक्टर आपूर्ति श्रृंखला आकस्मिकता नेटवर्क सहयोग ज्ञापन।”
  • इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में उच्च दक्षता वाले किफायती शीतलन प्रणालियों की तैनाती और विनिर्माण सहित ऊर्जा दक्षता को बढ़ावा देने के लिए सामूहिक क्वाड प्रयास।
  • चरम मौसम की घटनाओं और जलवायु प्रभाव की अंतरिक्ष-आधारित निगरानी के लिए खुले विज्ञान की अवधारणा का समर्थन करने के लिए मॉरीशस के लिए भारत द्वारा एक अंतरिक्ष-आधारित वेब पोर्टल की स्थापना।
  • भारत द्वारा घोषित क्वाड STEM फेलोशिप के तहत एक नई उप-श्रेणी, इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के छात्रों के लिए भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित तकनीकी संस्थान में 4 वर्षीय स्नातक स्तर के इंजीनियरिंग कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए।

नेताओं ने 2025 में भारत द्वारा क्वाड लीडर्स समिट की अगली मेजबानी का स्वागत किया। क्वाड एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए, उन्होंने क्वाड विलमिंगटन घोषणा को अपनाया।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button