Business

PNB News: पीएनबी के ग्राहक को लगेगा बड़ा झटका, 12 अगस्त से पहले निपटा लें यें काम

PNB customers will get a big shock, complete this work before 12th August

PNB News: सरकारी क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक यानी एसबीआई है। इसके बाद पीएनबी का नंबर आता है। इसके पास 19 करोड़ से ज़्यादा लोगों के खाते हैं। यह बैंक करीब तीन लाख ग्राहकों के खाते बंद कर सकता है। दरअसल, इन ग्राहकों की केवाईसी अभी तक पूरी नहीं हुई है।

PNB ग्राहकों के लिए बेहद बुरी खबर आई हैं आपको बता दें पीएनबी के करीब सवा तीन लाख खाते बंद किये जा सकते हैं। इन खाताधारकों ने अभी तक अपना KYC नहीं कराया है। ऐसे खाताधारकों को 12 अगस्त तक का वक्त दिया गया है। इसके बाद वह अपने खाते से पैसा भी नहीं निकाल पाएंगे। यदि उन्हें ऐसी स्थिति से बचना है तो जल्द ही KYC कराए।

PNB के कई लाख ग्राहकों के होंगे खाते बंद

पंजाब नेशनल बैंक यानि PNB बैंक के बारे मे तो आप जानते ही होंगे , जो एक सरकारी संस्था है। अगर आपका इस बैंक में खाता है तो सावधान हो जाइए। इस बैंक के करीब 3.5 लाख खाताधारकों ने अभी तक अपना KYC अपडेट नहीं कराया है। इन खाताधारकों के लिए अंतिम तिथि 12 अगस्त 2024 है। अगर वे तय समय सीमा तक ऐसा नहीं करते हैं तो उनके खाते से जुड़ी गतिविधियां बंद की जा सकती हैं।

क्या है मामला?

बैंकिंग उद्योग की देखरेख करने वाले भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सभी बैंकों को अपने खाताधारकों से अपने ग्राहक को KYC  की जानकारी अपडेट करने के लिए कहा है। अगर कोई ग्राहक अपने KYC को अपडेट करने में विफल रहता है, तो बैंक को उस खाते की गतिविधि को समाप्त करने का अधिकार है। इस साल 31 मार्च तक, 3.25 लाख PNB खाताधारकों ने अभी भी अपने KYC को अपडेट नहीं किया है। बैंक के अनुरोध के अनुसार, उन्हें जल्द ही अपने KYC को अपडेट करना होगा।

लास्ट डेट कब ?

पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहकों से अनुरोध है कि वे 12 अगस्त, 2024 तक अपने नो योर कस्टमर (KYC) डेटा को अपडेट कर लें। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि उनके खाते अपेक्षित तरीके से चलते रहें। बैंक के मुताबिक, यह केवल उन ग्राहकों पर लागू होता है जिनके खातों ने 31 मार्च, 2024 तक KYC अपडेट नही कराया था।

KYC अपडेट करना क्यों जरूरी

बैंक के अनुसार, 12 अगस्त तक अपना KYC  पूरा न करने वाले व्यक्तियों के खाते काम करना बंद कर देंगे। इसलिए उनके खाते को फ्रीज करना समझ में आता है। उसके बाद, उन्हें अपने खाते से पैसे निकालने की अनुमति नहीं होगी। हालाँकि, अगर वे चाहें तो अपने खाते में पैसे जोड़ सकते हैं। हालाँकि, वे उस खाते से पैसे उधार नहीं ले पाएँगे।

कैसे कराएं  KYC?

पीएनबी के अनुसार, उन्हें अपनी शाखा में जाकर केवाईसी संबंधी अन्य जानकारी देनी चाहिए, जैसे कि उनका सबसे हालिया पता प्रमाण, फोटो, पैन, आय प्रमाण और मोबाइल नंबर (यदि उपलब्ध हो)। शाखा प्रबंधक केवाईसी पूरी कर देगा और इसकी पुष्टि करेगा। ग्राहक चाहें तो पीएनबी वन, इंटरनेट बैंकिंग सर्विसेज (आईबीएस), रजिस्टर्ड ईमेल या डाक पत्र भी भेज सकते हैं। 12 अगस्त 2024 तक, अगर वह चाहें तो अपने घर के नज़दीक किसी भी अन्य पीएनबी शाखा में व्यक्तिगत रूप से अपना केवाईसी पूरा कर सकते हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button