चुनावराजनीतिराज्य-शहरहरियाणा

Haryana Assembly Election 2024:हरियाणा का सियासी रंग, केजरीवाल से हाथ मिलाएंगे राहुल!

Political colour of Haryana, Rahul will join hands with Kejriwal!

Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा में विधानसभा चुनावों की तारीख नजदीक आते ही Congress- AAP के बीच गठबंधन की खबरें हवा में तैरने लगी हैं। सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस नेता राहुल गांधी AAP के साथ गठबंधन कर सकते हैं.

हरियाणा विधानसभा चुनावों को लेकर सूत्रों के हवाले से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस नेता राहुल गांधी आगामी हरियाणा विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन करने के पक्ष में हैं। उन्होंने कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में हरियाणा के नेताओं से इस पर उनके विचार पूछे हैं।राहुल गांधी ने इस मामले पर फीडबैक देने को कहा है। बता दें कि कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने हरियाणा, गुजरात, गोवा, दिल्ली और चंडीगढ़ में लोकसभा चुनाव संयुक्त रूप से लड़ा था। हांलाकि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का साथ देकर आम आदमी पार्टी हार गई थी। अब विधानसभा चुनाव में दोनों पक्ष गठबंधन करते हैं या नहीं, यह तो समय ही बताएगा।

हालांकि, सीनियर नेता कुमारी सैलजा ने इस गठबंधन से इनकार किया है। पिछले महीने उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि उनकी पार्टी राज्य में एक मजबूत खिलाड़ी है और चुनाव में अकेले दम पर उतरेगी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस वर्ष की शुरुआत में घोषणा की थी कि आम आदमी पार्टी अपने संसाधनों का उपयोग करके हरियाणा की सभी 90 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

विनेश फोगाट लड़ेंगी चुनाव?


हरियाणा एआईसीसी के प्रभारी दीपक बाबरिया ने दावा किया कि सीईएसी की बैठक में जिन 49 सीटों पर चर्चा हुई थी, उनमें से 34 की घोषणा कर दी गई है। बाबरिया ने कहा कि 34 सीटों में से 22 विधायक सीटें हैं। उन्होंने कहा कि 15 सीटों को समीक्षा के लिए भेजा गया है और बाकी नामों को 2-3 दिनों में मंजूरी दे दी जाएगी। दीपक बाबरिया ने यह भी कहा कि पहलवान विनेश फोगाट को लेकर सभी अटकलों पर आज विराम लग जाएगा। उन्होंने कहा कि हम कल विनेश फोगाट के बारे में स्पष्ट करेंगे। दो दिनों के भीतर सूची भी जारी कर दी जाएगी। यदि विनेश हरियाणा विधानसभा चुनाव लड़ने का फैसला करती हैं तो वह दादरी विधानसभा क्षेत्र में अपनी चचेरी बहन बबीता फोगाट के खिलाफ चुनाव लड़ेंगी।

किस किस को टिकट देगी कांग्रेस


बाबरिया ने कहा कि उम्मीदवारों के चयन में एक महत्वपूर्ण कारक नेताओं की जीत की संभावना थी, जिनके नाम सर्वेक्षण में सामने आए। बाबरिया ने कहा कि ऐसे उम्मीदवारों पर भी विचार किया गया, जिन्होंने 2 बार से ज्यादा चुनाव नहीं हारे थे। इसके अलावा, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को उनके गढ़ गढ़ी सांपला-किलोई से मैदान में उतारा जा सकता है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष उदय भान के होडल से चुनाव लड़ने की संभावना है। आपको बता दें कि 5 अक्टूबर को 90 सीटों वाली हरियाणा विधानसभा के लिए चुनाव होंगे। नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button