उत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़राज्य-शहर

Cold Water Pots Installed: ग्रेटर नोएडा में प्यासे राहगीरों के लिए लगाए गए ठंडे पानी के मटके

Pots of cold water installed for thirsty passersby in Greater Noida

Cold Water Pots Installed: इस भीषण गर्मी में लोग पूरी तरह से बेहाल हैं। लोग सुबह 10 बजे के बाद घरों से कम ही निकल रहे हैं। इस भीषण गर्मी को देखते हुए ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) के परी चौक (Pari Chowk) के गोल चक्कर (Gol Chakkar) के पास पीने के पानी के लिए 3 जगहों पर 30 लीटर के 3 मटके लगाए गए हैं। जिनमें रोजाना 1200 लीटर ठंडा पानी डाला जाता है। ये मटके सक्रिय नागरिकों (Active Citizens) की मदद से लगाए गए हैं।

आपको बता दें कि ग्रेटर नोएडा का परी चौक चौराहा सबसे व्यस्त चौराहा है। यहां बड़ी संख्या में बाहर से लोगों का आना-जाना लगा रहता है। गर्मी में पानी की कमी से लोगों को डिहाइड्रेशन (Dehydration) की समस्या न हो, इसके लिए यह कदम उठाया गया है।

1200 लीटर पानी की खपत

परी चौक निवासी अखिलेश दुबे (Akhilesh Dubey) और हरेंद्र भाटी (Harendra Bhati) ने बताया कि यहां ज्यादातर गरीब तबके के लोग आते रहते हैं। इसके साथ ही बच्चों की स्कूल कोचिंग (School Coaching) भी चलती रहती है। इस मार्ग पर ठंडा पानी (Cold Water) और आरो का पानी मिलना मुश्किल है। इसलिए यह कदम उठाया गया है। यहां तीन स्थानों पर तीन मटके रखे गए हैं, जिनमें दिनभर में 15 से 20 बोतल पानी भरा जाता है। एक बोतल में 20 लीटर पानी होता है। इस प्रकार तीन स्थानों पर रखे तीन मटकों में एक दिन में करीब 1200 लीटर पानी की कंज्यूम (Consume) होती है।

ठंडे पेयजल की व्यवस्था

परी चौक निवासी अभिषेक दीपांकर (Abhishek Dipankar) ने बताया कि इस कदम से यात्रियों को पानी के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। पेड़ों के नीचे रखे बर्तनों में ठंडे पेयजल की व्यवस्था है। यहां आरो का ठंडा पानी (Cold RO Water) रखा गया है।

पानी पीने आए लोगों ने कहा कि यह बहुत अच्छी सुविधा है। इससे हम यात्रियों को बहुत आसानी होती है। गला सूख जाता है, इसलिए यह कदम बहुत जरूरी है। हम इसकी पूरी तरह सराहना (Appreciate) करते हैं।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button