Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजस्थानराज्य-शहर

President Visit in Rajasthan: भारत के राष्ट्रपति ने एमएनआईटी जयपुर के 18वें दीक्षांत समारोह की शोभा बढ़ाई

President of India graces the 18th Convocation of MNIT Jaipur

President Visit in Rajasthan: भारत की राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने आज यानी 18 सितंबर, 2024 को राजस्थान के जयपुर में मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (MNIT) के 18वें दीक्षांत समारोह में भाग लिया।

इस मौके पर राष्ट्रपति ने कहा कि, एनआईटी की स्थापना देश में क्वालिटी टेक्निकल एजुकेशन और रिसर्च को बढ़ावा देने के लिए की गई थी। वे कुशल और सक्षम मानव संसाधन उपलब्ध कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। एनआईटी के महत्व को देखते हुए उन्हें ‘राष्ट्रीय महत्व के संस्थान’ का दर्जा दिया गया है।

राष्ट्रपति ने कहा कि, एनआईटी में आधे छात्र अपने गृह राज्य से आते हैं, जबकि बाकी आधे भारत रैंकिंग के आधार पर दूसरे राज्यों से आते हैं। इस प्रकार, जहां एक ओर यह व्यवस्था स्थानीय प्रतिभाओं को निखरने का अवसर प्रदान करती है, वहीं दूसरी ओर देश की ‘विविधता में एकता’ की भावना को भी मजबूत करने का काम करती है।

राष्ट्रपति ने कहा कि, एनआईटी जैसे टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट भारत को रिसर्च और इनोवेशन का केंद्र बनाने में इंपोर्टेंट रोल निभाते हैं। उन्हें यह जानकर खुशी हुई कि, एमएनआईटी में स्थापित इनोवेशन और इनक्यूबेशन सेंटर ने अब तक कई स्टार्ट-अप कार्यक्रम आयोजित किए हैं, जिनसे बड़ी संख्या में पार्टिसिपेंट्स को बेनिफिट होगा। एमएनआईटी के इनक्यूबेशन सेंटर में लगभग 125 स्टार्ट-अप रजिस्टर किए गए हैं, जो रोजगार के लिए नई ऑपर्च्युनिटी भी ला रहे हैं।

राष्ट्रपति ने कहा कि, चौथी औद्योगिक क्रांति का यह युग चुनौतियों के साथ-साथ नए अवसर भी लेकर आ रहा है। इन ऑपर्च्युनिटी का फायदा उठाने और भारत को टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में लीडिंग नेशन बनाने में हमारे टेक्निकल इंस्टीट्यूट की भूमिका बहुत इंपोर्टेंट है। उन्होंने कहा कि, एमएनआईटी में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डेटा इंजीनियरिंग विभाग की स्थापना समय की मांग के अनुरूप खुद को ढालने की इसकी प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

राष्ट्रपति को यह जानकर खुशी हुई कि एमएनआईटी ने एनआईआरएफ की भारत रैंकिंग 2024 की ‘इंजीनियरिंग श्रेणी’ में देश के शीर्ष 50 संस्थानों में स्थान हासिल किया है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि एमएनआईटी के संकाय, छात्र और कर्मचारी कड़ी मेहनत करेंगे और एमएनआईटी को देश के शीर्ष 10 संस्थानों में लाएंगे।

राष्ट्रपति ने कहा कि, रिसर्च और डेवलपमेंट में महिलाओं की अधिक भागीदारी न केवल देश के सोशल और इकोनॉमिक डेवलपमेंट के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि हमारी बेटियों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए भी इंपोर्टेंट है। उन्होंने कहा कि, हाल के वर्षों में STEMM में लड़कियों के नामांकन में वृद्धि हुई है। उन्हें यह जानकर खुशी हुई कि, इस दीक्षांत समारोह में दिए गए 20 स्वर्ण पदकों में से 12 स्वर्ण पदक छात्राओं ने जीते, जबकि कुल स्नातक छात्रों में से केवल 29 प्रतिशत छात्राएं हैं। उन्होंने कहा कि, मेडलिस्ट में लड़कियों का यह अनुपात इस बात का प्रमाण है कि अगर उन्हें समान अवसर दिए जाएं तो वे अधिक उत्कृष्टता हासिल कर सकती हैं।

राष्ट्रपति ने छात्रों से कहा कि अब वे अपने जीवन के एक नए चरण में प्रवेश कर रहे हैं। उनके सामने नए अवसर और अवसर हैं। उन्होंने कहा कि एमएनआईटी में अर्जित ज्ञान और कौशल के साथ, वे उन नए अवसरों का सामना करने और उभरते अवसरों का लाभ उठाने में सक्षम होंगे।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button