Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Organic Farmer Pappammal Death: प्रधानमंत्री ने जैविक किसान श्रीमती पप्पाम्मल के निधन पर किया शोक व्यक्त

Prime Minister condoles the demise of organic farmer Smt. Pappammal

Organic Farmer Pappammal Death: पद्म पुरस्कार (Padma Awards) से सम्मानित और कोयंबटूर (Coimbatore) जिले के थेक्कमपट्टी (Thekkampatti) की जैविक किसान (Organic Farmer) पप्पाम्मल (Pappammal) का शुक्रवार 27 सितंबर को 109 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनकी मृत्यु उम्र से संबंधित बीमारी के कारण हुई।

पप्पम्मल उर्फ ​​रंगम्मल (Rangammal) का जन्म 1914 में जिले के देवलपुरम गांव (Devalpuram Village) में मारुथाचला मुदलियार (Maruthachala Mudaliar) और वेलम्मल (Velammal) के घर हुआ था। कम उम्र में ही अपने माता-पिता को खो देने के कारण उनकी दो बहनों और उनका पालन-पोषण उनकी नानी ने थेक्कमपट्टी में किया।

उनके परिवार के सदस्यों के अनुसार, उन्होंने थेक्कमपट्टी में लगभग 14 एकड़ में जैविक खेती शुरू की और पिछले कुछ वर्षों में इसे घटाकर 2.5 एकड़ कर दिया। उन्हें 2021 में पद्म श्री पुरस्कार मिला। वह पिछले दिसंबर तक सक्रिय रूप से कार्यक्रमों में भाग ले रही थीं।

पप्पम्मल द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (Dravida Munnetra Kazhagam) की सदस्य थीं और 1959 में थेक्कमपट्टी पंचायत (Thekkampatti Panchayat) की वार्ड सदस्य (Ward Member) थीं। वह पहले करमदई पंचायत संघ (Karamadai Panchayat Union) में पार्षद (Councillor) भी थीं।

पीएम मोदी ने किया जताया दुख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने पद्मश्री से सम्मानित जैविक किसान श्रीमती पप्पाम्मल के निधन पर गहरा दुख व्यक्त कर अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर पोस्ट कर कहा, “पीएम मोदी ने कहा कि, उन्होंने कृषि (Agriculture), विशेषकर जैविक खेती के क्षेत्र में अपनी पहचान बनाई। लोग उनकी विनम्रता (Politeness) और दयालु स्वभाव (Kind Nature) के लिए उनकी प्रशंसा करते थे। मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और शुभचिंतकों के साथ हैं। ओम शांति।”

मुख्यमंत्री एम.के.स्टालिन ने किया शोक व्यक्त

मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन (Chief Minister MK Stalin) ने पप्पाम्मल के निधन पर शोक व्यक्त किया और डीएमके (DMK) के साथ उनके लंबे और सक्रिय जुड़ाव को याद किया। उन्होंने डीएमके की स्थापना के समय से ही उनकी सक्रिय भागीदारी (Active Participation) और दिवंगत नेताओं (Late leaders) सी.एन. अन्नादुरई (C.N. Annadurai) और एम. करुणानिधि (M. Karunanidhi) के प्रति उनकी निष्ठा को रेखांकित किया।

सीएम स्टालिन ने रेखांकित किया कि, अनुभवी जैविक किसान ने हिंदी विरोधी प्रदर्शनों (Anti-Hindi Protests) और हाल ही में NEET के विरोध में सक्रिय रूप से भाग लिया था। “मुझे दुख है क्योंकि मैंने अपने परिवार के किसी सदस्य को खो दिया है। मैं शोक संतप्त लोगों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूँ।” उन्होंने डीएमके मुख्यालय और उनके आवास पर उनकी यात्राओं को भी याद किया।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button