SliderWeatherट्रेंडिंगन्यूज़

Weather Updates: दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस पर बारिश का दौर, लाल किले के आसपास बूंदाबांदी से बदला मौसम

Rainy season in Delhi on Independence Day, weather changed due to drizzle around Red Fort

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दिल्ली में सुबह-सुबह हल्की बारिश हुई, जिससे मौसम खुशगवार हो गया। लाल किले के आसपास की जगहों पर हुई हल्की बूंदाबांदी ने आजादी के जश्न को और खास बना दिया। हालांकि, इस बारिश ने कुछ हद तक समारोह में रुकावट डालने की संभावना भी जताई, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ध्वजारोहण और संबोधन के समय मौसम ठीक रहा।

स्वतंत्रता दिवस पर बारिश से बदला मौसम

मौसम विभाग ने पहले ही दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया था, जो सही साबित हुआ। दिल्ली में 16 अगस्त तक के लिए येलो अलर्ट जारी है। पिछले हफ्ते से लगातार हो रही बारिश ने दिल्लीवासियों को उमस और गर्मी से राहत दी है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज का तापमान अधिकतम 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है, जोकि कल के मुकाबले थोड़ा कम हो सकता है।

लाल किले पर समारोह के दौरान हल्की बारिश

स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब लाल किले पर झंडा फहराया, तब हल्की बारिश हो रही थी। इससे मौसम ठंडा और सुहावना हो गया, लेकिन कुछ लोग चिंतित थे कि बारिश कहीं समारोह में रुकावट न डाल दे। हालांकि, हल्की बारिश और ठंडी हवा ने वहां मौजूद लोगों को राहत दी और माहौल को और भी खास बना दिया।

अगस्त में लगातार बारिश और भविष्य की संभावना

दिल्ली में इस साल अगस्त के महीने में लगभग रोजाना बारिश हो रही है। अभी तक 222.4 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जबकि इस महीने का सामान्य औसत 233.1 मिमी है। उम्मीद की जा रही है कि यह आंकड़ा जल्द ही पार हो जाएगा और महीने के बाकी दिनों में सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है।

अन्य राज्यों में भी बारिश का दौर जारी

दिल्ली के अलावा, उत्तर और पूर्वी भारत के कई हिस्सों में भी बारिश हो रही है। जम्मू में सुबह-सुबह बारिश देखी गई, और पश्चिम बंगाल, बिहार, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, तमिलनाडु, हरियाणा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर और गुजरात में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा, लद्दाख, पंजाब, पश्चिमी राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ, महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में भी हल्की बारिश की संभावना है।

Mansi Negi

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button