ट्रेंडिंग

Israel Hezbollah Conflict: इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच ताबड़तोड हमले, चारों तरफ मचा कोहराम

Rapid attacks between Israel and Hezbollah, chaos all around

Israel Hezbollah Conflict: इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच दुश्मनी बढती नजर आ रही है। इजरायल ने हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमला बोल दिया। जिसके जवाब में हिजबुल्लाह ने करीब 150 ड्रोन और रॉकेट से हमला किया। ऐसे में सवाल खड़ा होता है कि क्या हिजबुल्लाह के पास कितना दम हैं कि वह इजरायल को मुंह तोड़ जवाब दे सके।

इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच विवाद चल रहा है। इजराइल ने हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमला किया है। हिजबुल्लाह ने भी जवाब दिया है। हिजबुल्लाह ने लगभग 150 ड्रोन और रॉकेट से हमले किए हैं। हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने पिछले महीने मारे गए कमांडर फुआद शुकर की हत्या का बदला लिया है। हिजबुल्लाह इजरायल पर हमला कर सकता है, जैसा कि इजरायल ने पहले ही चेतावनी दी थी। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या हिजबुल्लाह इजरायल को चुनौती देने के लिए पर्याप्त मजबूत है। आइए इसे समझते हैं।

लेबनान के 1975-1990 के गृहयुद्ध के बीच, 1982 में हिजबुल्लाह की स्थापना हुई। 1979 में ईरान द्वारा इजरायल के विरोध में इस्लामी क्रांति को बढ़ावा देने से हिजबुल्लाह का उदय हुआ। हिजबुल्लाह पर 1983 में अमेरिकी नौसेनिकों की बैरक पर बमबारी सहित विदेशी ठिकानों पर लगातार हमले करने का आरोप है। ईरान की ओर से इसे पूरा समर्थन मिला हुआ है। ईरान इसे हथियारों के साथ ट्रेनिंग देता है। लेबनान के अंदर इसका बड़ा प्रभाव है। अमेरिकी सरकार, कई अन्य पश्चिमी देशों की तरह, इसे एक आतंकवादी संगठन मानती है। इसके सदस्य लेबनान की संसद में कई दर्जन सांसदों के पास हैं और सरकार के सदस्य हैं।

हिजबुल्लाह के पास कितनी ताकत

हिजबुल्लाह की तुलना में इजरायल की सेना कहीं बेहतर है। हिजबुल्लाह 500 किलोमीटर दूर तक मिसाइल दागने में सक्षम है। दुनिया का सबसे घातक हथियारबंद गैर-सरकारी समूह हिजबुल्लाह है। हिजबुल्लाह के पास सटीक हमला करने वाले रॉकेट, मिसाइल और ड्रोन हैं। उसके पास ऐसे हथियार हैं जो इजरायल के किसी भी हिस्से पर हमला कर सकता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसके पास रॉकेट का विशाल भंडार है, जिसमें 1 लाख से डेढ़ लाख हथियार हैं। ईरान हिजबुल्लाह को हथियार और नकदी मुहैया कराता है। हिजबुल्लाह के पास शहीद और करार सहित पांच अलग-अलग तरह के ड्रोन हैं। इसका सबसे घातक ड्रोन 2000 किलोमीटर की रेंज में मार कर सकता है।

कितनी बड़ी है हिजबुल्लाह की फौज

हिजबुल्लाह के पास सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलें और मोबाइल एयर डिफेंस सिस्टम हैं। हिजबुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्लाह ने दावा किया है कि 2021 में उनकी सेना में 100,000 लड़ाके होंगे। रिसर्च टैंक इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटेजिक स्टडीज ने अनुमान लगाया है कि 2022 में हिजबुल्लाह के पास 20,000 सक्रिय सदस्य और 30,000 रिजर्व सदस्य हो सकते हैं। इजरायल के बारे में सीएनएन के एक लेख में कहा गया है कि देश में अब 126,000 सक्रिय सैनिक हैं। नौसेना में 9500 और वायु सेना में 34000 कर्मी हैं। इजरायल के पास 465000 रिजर्व सैनिक हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button