Sliderखेल खेल मेंट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

T20 World Cup SA vs BAN: लो स्कोरिंग मैच में दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश को रौदा, तोड़ डाला टीम इंडिया का ये रिकॉर्ड

South Africa defeated Bangladesh in a low scoring match, broke this record of Team India

T20 World Cup SA vs BAN: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के 20वें मैच में सोमवार को दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश को 4 रन से हराकर इतिहास रच दिया। टी20 वर्ल्ड कप (World cup) इतिहास में सबसे कम स्कोर का बचाव करने वाली टीम दक्षिण अफ्रीका बन गई है। टी20 वर्ल्ड कप में प्रोटियाज टीम ने सबसे कम डिफेंस स्कोर के मामले में भारत के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 (world cup) के 20वें मैच में सोमवार यानि 11 जून को साउथ अफ्रीका (south Africa) ने बांग्लादेश को 4 रन से हराकर इतिहास रच दिया। न्यू यॉर्क में खेले गए इस मैच में साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 113 रन बनाए। जवाब में बांग्लादेशी टीम 7 विकेट खोकर 20 ओवर में 109 रन बनाकर आउट हो गई। एडेन मार्करम की कप्तानी वाली साउथ अफ्रीका ने इस जीत के साथ ही भारतीय टीम (team india) का शानदार रिकॉर्ड तोड़ दिया।

T20 विश्व कप (World cup) के इतिहास में सबसे कम स्कोर का बचाव करने वाली टीम दक्षिण अफ्रीका है। बांग्लादेश को दक्षिण अफ्रीका ने 114 रन बनाने से रोक दिया। प्रोटियाज टीम ने भारत द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड को तोड़ दिया, जिसने एक दिन पहले न्यूयॉर्क (new York) में पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ 120 रन बनाए थे। भारतीय टीम के सबसे कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को छह रन से हार का सामना करना पड़ा। इसके अलावा, श्रीलंकाई टीम (srilanka team) को टी20 विश्व कप के इतिहास में सबसे कम स्कोर का बचाव करने का काम सौंपा गया है। 2014 में न्यूजीलैंड (newzealand) के खिलाफ भी श्रीलंका ने 120 रन का स्कोर रोका था। हालांकि, सबसे कम स्कोर का बचाव करने का रिकॉर्ड अब दक्षिण अफ्रीका के नाम है।

टी20 विश्व कप में सबसे कम स्कोकर को डिफेंड करने वाली टीमें

114 – दक्षिण अफ्रीका बनाम बांग्ला देश, 2024* 120 – भारत बनाम पाकिस्तासन, 2024 120 – श्रीलंका बनाम न्यूरजीलैंड, 2014

दक्षिण अफ्रीका इकलौती ऐसी टीम

दक्षिण अफ्रीका (south Africa) ने इस मैच को जीतकर एक और खास रिकॉर्ड अपने नाम किया। दक्षिण अफ्रीका टी20 वर्ल्ड कप (world cup) इतिहास की ऐसी इकलौती टीम है, जिसने 1 रन, 2 रन, 3 रन और चार रन के अंतर से मैच जीते हैं। प्रोटियाज टीम के अलावा T20 वर्ल्डि कप में ऐसा कारनामा कोई और टीम नहीं कर सकी है।

दक्षिण अफ्रीका ने 2009 में न्यू जीलैंड को 1 रन, 2014 में न्यू जीलैंड को 2 रन, 2014 में इंग्लैंनड (ENGLAND) को 3 रन और अब बांग्लाेदेश (Bangladesh) को 4 रन से मात देकर अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया।

दक्षिण अफ्रीका का दबदबा बरकरार

कम स्कोर वाले इस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश को हराकर अपना दबदबा कायम रखा। टी20 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका की टीम बांग्लादेश से कभी नहीं हारी है। टी20 विश्व कप में प्रोटियाज का बांग्लादेश के खिलाफ 9-0 का एकतरफा रिकॉर्ड है। बांग्लादेश ने जीत के जरिए इतिहास रचने का शानदार मौका गंवा दिया।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button