Weather

Heat stroke latest update: गर्मी का कहर! हीट स्ट्रोक से हुई 238 से ज्यादा लोगो की मौत

Heat stroke latest update: बारिश के बाद दिल्ली का मौसम सुहाना हो गया है, लेकिन अस्पतालों में हीटस्ट्रोक से मरने वाले मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। दरअसल, पिछले कुछ दिनों से दिल्ली एनसीआर में तापमान बहुत ज़्यादा बढ़ गया है। नतीजतन, हीटस्ट्रोक से होने वाली मौतों में काफ़ी वृद्धि हुई है।

आसमान में बादल छाए रहने, हल्की हवाएं चलने और कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी होने से दिल्ली के लोगों को अब भीषण गर्मी से राहत मिल रही है। मौसम विभाग (IMD) की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्लीवासियों को अगले कुछ दिनों तक राहत मिलेगी, क्योंकि 14 मई के बाद आज पहला दिन है जब शहर का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे आया है। बता दें कि 14 मई से दिल्ली के लोग हीटवेव heat wave) का सामना कर रहे थे। हालात तो ऐसे हो गए थे कि मई में 5 और जून में 2 बार शहर का अधिकतम तापमान 45° celcius को पार कर गया था। जिसकी वजह से delhi में heat stroke ) का खतरा भी बढ़ गया था।

हीट स्ट्रोक से हुई 238 से अधिक लोगों की मौत

हीट स्ट्रोक (heat stroke) के अलावा, गर्मी के कारण दिल्ली के अस्पतालों में भी लोगों की तबीयत खराब हो रही है। आपको बता दें कि इस साल अब तक हीट स्ट्रोक से 238 लोगों की मौत हो चुकी है। यह संख्या काफी अधिक हो सकती है, क्योंकि कई अस्पताल अब मरने वालों की संख्या के बारे में जानकारी नहीं देते हैं।

18 जून से 21 जून के बीच दिल्ली सरकार द्वारा संचालित 30 अस्पतालों में इलाज करा रहे कुल 43 लोगों की गर्मी से संबंधित बीमारियों से मौत हो गई। लोक नायक अस्पताल में 13 और दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल (DDUH) में 12 लोगों की गर्मी से संबंधित बीमारियों से सबसे अधिक मौत हुई। इसके अलावा, गुरु तेग बहादुर अस्पताल और संजय गांधी (Sanjay Gandhi memorial hospital) मेमोरियल अस्पताल में भी गर्मी के कारण 6-6 मौतें दर्ज की गईं।

इन दिन मॉनसून देगा दस्तक

IMD (भारतीय मौसम विभाग) के पूर्वानुमान के अनुसार 27 जून से राजधानी में एक बार फिर आंधी और बूंदाबांदी शुरू हो सकती है। वहीं मौसम एक्सपर्ट weather expert) का भी कहना है कि 28 जून तक मानसून दिल्ली पहुंच सकता है, जुलाई के पहले हफ्ते तक यह पूरे देश में फैल जाएगा। निजी मौसम विज्ञानी नवदीप दहिया का अनुमान है कि 28 जून को दिल्ली-एनसीआर (delhi-NCR) में मानसून आ सकता है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button