धर्म-कर्म

Sri Krishana Janmashtami Mathura 2024: छावनी बना जन्म स्थान! 2500 सुरक्षाकर्मी के बीच होगा श्री कृष्ण का जन्म

The cantonment became the birthplace! Shri Krishna will be born amidst 2500 security personnel

Sri Krishana Janmashtami Mathura 2024: इस साल भगवान श्री कृष्ण का 5251वां जन्मदिन मनाया जा रहा है. इस साल भगवान श्री कृष्णा का जन्म ATS की सुरक्षा के बीच होगा. आईऐ जानते हैं भगवान श्री कृष्णा के जन्मस्थलों पर क्या खास होने वाला हैं किस तरह सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं

जन्माष्टमी का पर्व देशभर में बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता है। भगवान श्रीकृष्ण का इस बार भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव को लेकर भक्तों में एक अलग ही उत्साह और धूम देखने को मिलती है। इस दिन भगवान कृष्ण की विशेष पूजा की जाती है। वृंदावन में ही भगवान कृष्ण ने अनेक दिव्य कार्य किए थे। यहीं पर उनका लालन-पालन हुआ था। जन्माष्टमी के त्यौहार का अपना एक अलग ही आकर्षण है। यहां बांके बिहारी मंदिर में जन्माष्टमी का त्यौहार बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है।

वृंदावन में कब है जन्माष्टमी

श्री कृष्ण जन्मस्थान समेत मथुरा के सभी प्रमुख मंदिरों में 26 अगस्त को आधी रात को जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जाएगा, जबकि वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर में 27 अगस्त को रात में जन्माष्टमी मनाई जाएगी। ऐसे में यहां आने वाले श्रद्धालु दो दिन तक जन्माष्टमी मना सकेंगे। बांके बिहारी मंदिर में 27 अगस्त को दोपहर 2 बजे मंगला आरती होगी।मंगला आरती साल में सिर्फ एक ही बार होती है। साथ ही रात में 12 बजें गोपाल जी का अभिषेक पंचामृत से किया जाएगा। भगवान का अभिषेक 2 घंटे तक चलता है।

वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर में भगवान कृष्ण के दर्शन उनके भक्तों को रुक रुकर कराएं जाते हैं। बीच बीच में उनके सामने पर्दा डाला जाता है। ऐसी इसलिए क्योंकि, भगवान कृष्ण के स्वरूप बहुत ही मनमोहक है। लोग उन्हें देखकर मोहित हो जाते हैं। वहीं, भक्त भगवान कृष्ण भक्ति से वशीभूत होकर सुध बुध खो बैठते हैं।

इस तरह किए सुरक्षा के कडे इंतजाम

*जन्मस्थली और उसके आस-पास करीब बीस एटीएस सुरक्षा अधिकारी तैनात हैं। हर कोने पर पुलिस और कमांडो की लगातार निगरानी है। कंस की सुरक्षा एटीएस कमांडो करेंगे। साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भी योजना बनाई जाएगी।

*जन्म स्थल पर करीब 20 एटीएस कमांडो तैनात किए गए हैं। एटीएस के कमांडो आने वाले श्रद्धालुओं पर नजर रख रहे हैं।

*भगवान श्री कृष्ण के जन्मस्थान पर सुरक्षा की जिम्मेदारी एटीएस ने संभाल ली है। सुरक्षा में किसी तरह की चूक न हो, इसके लिए सभी सुरक्षाकर्मी पूरी तरह से चौकस नजर रख रहे हैं। भगवान श्री कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर जन्मस्थान को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। यहां करीब 2500 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button