Foreign NewsSliderट्रेंडिंगतकनीकन्यूज़बड़ी खबर

Vechile Charging Road: दुनिया का एकमात्र देश जहां सड़क पर चलते समय चार्ज होते है इलेक्ट्रो वाहन

The only country in the world where electric vehicles charge while running on the road

Vechile Charging Road: स्वीडन एक इलेक्ट्रिक सड़क बना रहा है जो ड्राइविंग के दौरान इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज कर सकेगी।

अगले कुछ वर्षों में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में भारी वृद्धि होने की उम्मीद है, इसलिए यूरोपीय देश अब उन्हें चार्ज रखने के लिए पर्याप्त इन्फ्रास्ट्रक्चर एस्टेब्लिश करने की होड़ में लगे हैं।

बता दे कि, स्वीडन 2025 तक अपनी तरह का पहला परमानेंटली इलेक्ट्रीफाइड हाईवे बनाने का प्लान कर रहा है, जिससे चलते-फिरते इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज किया जा सकेगा।

तरह-तरह की इलेक्ट्रीफाई रोड सिस्टम्स का परीक्षण किया गया है। उनमें से एक स्वीडिश कंपनी को लगता है कि इसकी टेक्नोलॉजी ही इसका जवाब है।

दक्षिणी स्वीडन के लुंड शहर में एक परफॉर्मेंस वैन्यू पर ईवोल्यूशन रोड है। यह एक सामान्य शहर की पक्की सड़क है – एक अंतर के साथ। एक लेन के केंद्र में एक इलेक्ट्रीफाइड रेल लगी हुई है जो वाहनों को चार्ज कर सकती है क्योंकि वे इसके साथ चलते हैं।

इस टेक्नोलॉजी के पीछे की कंपनी एलेनरोड के फाउंडर डैन जेथ्रियस ने कहा कि इसके कई लाभ हैं। “आप छोटी बैटरी के साथ बहुत लंबे समय तक गाड़ी चला सकते हैं, और आपको रुककर चार्ज करने की ज़रूरत नहीं है। यह विशेष रूप से तब महत्वपूर्ण होता है जब आपके पास लंबी दूरी के ट्रक या बसें हों जिनमें बहुत बड़ी बैटरी हो।”

इस टेक्नोलॉजी को कंडक्टिव चार्जिंग कहा जाता है और यह एक छोटी स्लॉट कार के काम करने के तरीके से काफी मिलती-जुलती है। वाहन के नीचे एक मेटल प्लेट होती है, और जैसे ही यह रेल के साथ फिसलती है, वाहन में बिजली फ्लो होती है। इसे केन्द्रित रखने के लिए, इसमें लगा कैमरा रेल पर लगी हरी एलईडी लाइटों का अनुसरण करता है।

ज़ेथ्रियस ने समझाया, “यहाँ नीचे एक एंटीना रिसीवर है। इसलिए जब कोई वाहन आता है, तो वह सिग्नल भेजता है। जब वाहन इसके ऊपर से गुज़रता है, तो यह 650 वोल्ट पर स्विच हो जाता है और फिर जब यह गुज़र जाता है, तो यह तुरंत बंद हो जाता है।”

उन्होंने कहा कि, इससे यह आम लोगों के लिए सुरक्षित हो जाता है और हैकर्स से भी सुरक्षित रहता है। यह वाहन की पहचान भी करता है ताकि मालिक से उसके द्वारा इस्तेमाल की गई ऊर्जा के लिए बिल लिया जा सके।

फर्म की फैक्ट्री के अंदर, इंजीनियर हाई-स्पीड टेस्टिंग के लिए तैयार नए ट्रैक का निर्माण कर रहे हैं। सीईओ, कैरिन एबिंगहॉस का मानना ​​है कि चार्जर्स के बड़े नेटवर्क बनाने की तुलना में इलेक्ट्रीफाइड सड़कें अधिक समझदारी वाली हैं।

“मुझे लगता है कि आगे चलकर, यह प्लग या इलेक्ट्रिक रोड नहीं होंगे, बल्कि वास्तव में ये सभी चीजें होंगी। क्योंकि हमें इस 100% पूरी तरह से इलेक्ट्रिक समाज बनाने के लिए बहुत सारे चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की आवश्यकता होगी।”

हालांकि, सभी एक्सपर्ट इस बात से कॉन्फिडेंट नहीं हैं कि यह टेक्नोलॉजी सफल होगी। श्मिट ऑटोमोटिव रिसर्च के एनालिस्ट मैथियास श्मिट उनमें से एक हैं। उन्होंने कहा, “फास्ट चार्जिंग नेटवर्क की तुलना में इसकी लागत बहुत अधिक होगी।”

नॉर्वे और फ्रांस में भी इलेक्ट्रीफाइड सड़कों के लिए नए परीक्षण चल रहे हैं। इसलिए भविष्य में, हम अपनी इलेक्ट्रिक कारों को बिना प्लग इन किए चार्ज कर सकते हैं।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button