Weatherउत्तर प्रदेशदिल्लीराज्य-शहर

Weather update today: बाकी है अभी मौसम की मार, दिल्ली-NCR समेत 10 राज्यों में भयंकर बारिश और तूफान का हाई अलर्ट जारी..

The wrath of the weather is yet to come, high alert for heavy rain and storm issued in 10 states including Delhi-NCR.

Weather update today: मानसून विदाई ले रहा हैं और ठंड दस्तक दे चुकी हैं लेकिन मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों तक कई राज्यों में भारी बारिश का अनुमान जताया है।

महाराष्ट्र में मानसून अभी भी गया नही है लगातार बारिश हो रही है। इसके अलावा, मध्य प्रदेश, बिहार और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में बारिश अभी भी जारी है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे तक कई राज्यों के लिए चेतावनी जारी की है। करीब 10 राज्यों को येलो अलर्ट मिला है। हालांकि, दिल्ली पर इसका अभी कोई असर नहीं हुआ है।

दिल्ली मौसम अपडेट

राजधानी दिल्ली का मौसम इस वक्त थोड़ा सामान्य बना हुआ है. दोपहर के वक्त धूप की वजह से तापमान बढ़ता है, मगर इसमें पहले से कुछ राहत मिली है. दिल्ली (delhi) में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस (Maximum temperature 34 °C) और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस (Minimum temperature 25°C) रहने की संभावना है.

यूपी मौसम अपडेट

मौसम विभाग ने कहा कि अगले दो दिनों में मध्य प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है। उत्तर प्रदेश में भी ऐसा ही मौसम रहा। राज्य के 58 जिलों में भारी बारिश की खबरें हैं। अयोध्या में 24 घंटे तक रुक-रुक कर हुई बारिश के कारण से सरयू नदी का जलस्तर बढ़ गया हैं (The water level of Saryu river increased) और सड़कों पर 3 फीट तक पानी भर गया. उधर, नेपाल में लगातार हो रही बारिश की वजह से बिहार की नदियों का जलस्तर बढ़ा हुआ है, खासकर कोसी और गंडक नदियों में पानी का स्तर ऊंचा है.

बिहार मौसम अपडेट

बिहार के लिए अगले चौबीस घंटे अहम हैं। राजस्थान में मानसून का अंतिम चरण चल रहा है। शुक्रवार को प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, डूंगरपुर सहित 7 से अधिक जिलों में 2 इंच तक बारिश दर्ज की गई. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने आज राज्य के 19 जिलों और कई जनपदों में बारिश की संभावना जताई है. वहीं, बिहार (bihar) के 5 जिलों में भी बारिश के लिए red alert जारी किया गया है. इनमें गोपालगंज (Gopalganj) , पश्चिमी चंपारण (West Champaran), अररिया, किशनगंज और पूर्वी चंपारण सहित कुल 7 जिलों को अलर्ट पर रखा गया है. बिहार के आपदा प्रबंधन विभाग ने अगले 24 घंटे को राज्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण बताया है.

महाराष्ट्र तेज बारिश का येलो अलर्ट

पिछले तीन दिनों से महाराष्ट्र में लगातार भारी बारिश हो रही है। खास तौर पर मुंबई में आज से कम बारिश का अनुमान है। स्काईमेट का मुताबिक अगले हफ्ते से मुंबई में बारिश काफी कम हो जाएगी. 29 सितंबर यानि रविवार से मॉनसून (mansoon) की बारिश हल्की और बहुत कम हो जाएगी. फिर भी, यह कहना जल्दबाजी होगी कि मानसून कब समाप्त होगा। अगले सप्ताह, मानसून के अंत के बारे में अधिक सटीक जानकारी उपलब्ध होगी। मानसून आमतौर पर 5 अक्टूबर के आसपास मुंबई से विदा हो जाता है, और वर्तमान मौसम संकेत दे रहा है कि इस बार भी थोड़े बहुत बदलाव के साथ यही क्रम चलेगा।

इन राज्यों में बारिश का येलो अलर्ट

स्काईमेट के मुताबिक, दक्षिण मध्य प्रदेश, गोवा, उत्तरी कोंकण, दक्षिण गुजरात (south gujrat), हिमालय के उप-क्षेत्रों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. बिहार, विदर्भ, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश (andrapradesh), झारखंड (jharkhand), पश्चिम बंगाल (west bengal) , तेलंगाना और पश्चिम बंगाल (west bengal) के गंगा मैदानों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ जगहों पर भारी बारिश की संभावना है.

इसके अलावा, ओडिशा, छत्तीसगढ़,उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पूर्वोत्तर भारत, झारखंड, कर्नाटक, तमिलनाडु, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. मराठवाड़ा, हरियाणा (haryana) , पंजाब, आंतरिक कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर (jammu kashmir) और लद्दाख में भी हल्की बारिश हो सकती है.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button