ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

1 June 2022 New Rules: 1 जून से होंगे ये बदलाव, कल से जानिए किन चीजों में होंगे बदलाव

नई दिल्ली: हर महीने की पहली तारीख को LPG रसोई गैस सिलेंडर के दाम तय होते हैं. कंपनियों ने 19 मई को रसोई गैस सिलेंडर के दाम में 3.50 रुपये की बढ़त्तरी कर दी थी. अब फिर 1 जून के गैस सिलेंडर के दाम तय होने हैं. ऐसे में दाम बढ़ने और घटने दोनों की संभावना है. लेकिन अगर LPG सिलेंडर के दाम में वृद्धि आई तो आम जनता के लिए मुसीबत बढ़ जाएगी.

दरअसल, रसोई गैस (LPG Cylinder) की कीमतों समेत कई बदलाव 1 जून से होने जा रहे हैं. ऐसी खबरें आ रही है कि रसोई गैस LPG सिलेंडर एक बार फिर महंगा हो सकता है. क्योंकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में गैस की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. 

ये भी पढे़ं- पीएम नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों कह दी ये बड़ी बात, बोले- लोकल बाजार को करना है मजबूत

आज सिलेंडर बुक कराने से आपको थोड़ी राहत मिल जाएगी. आज बुक कराने पर नई दरों से आपको भुगतान नहीं करना पड़ेगा. गौरतलब है कि इससे पहले तेल कंपनियों ने 19 मई को रसोई गैस सिलेंडर के दाम में 3.50 रुपये का इजाफा किया था.

फिलहाल दिल्ली में सब्सिडी वाली LPG सिलेंडर की कीमत (LPG Price Delhi) 1003 रुपये है. मुंबई में घरेलू एलपीजी की कीमत 1002.50 रुपये प्रति सिलेंडर है. जबकि कोलकाता में ग्राहक को रसोई गैस सिलेंडर के लिए 1,029 रुपये भुगतान करना पड़ता है. वहीं चेन्नई में घरेलू सिलेंडर की कीमत 1,058.50 रुपये है.

SBI होम लोन ब्याज दरें

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने गृह ऋण ईबीएलआर को 40 आधार अंकों से बढ़ाकर 7.05 प्रतिशत कर दिया है. SBI की वेबसाइट के मुताबिक बढ़ी हुई ब्याज दरें 1 जून, 2022 से प्रभावी होंगी.

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस भी महंगा

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा घोषित विभिन्न श्रेणियों के वाहनों के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस की प्रीमियम बढ़ा दी गई है. 75cc से कम इंजन क्षमता वाले दोपहिया वाहनों के लिए थर्ड-पार्टी कवर की लागत ₹ 538 होगी.

एक्सिस बैंक के सर्विस चार्ज में बढ़ोतरी

एक्सिस बैंक ने वेतन और बचत खाताधारकों के लिए सेवा शुल्क में वृद्धि की है. बैंक ने मिनिमम बैलेंस की आवश्यकता को 15,000 से संशोधित कर 25,000 रुपए कर दिया है.

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक शुल्क

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) ने जानकारी दी है कि आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (AIPS) के लिए जारी करने वाले शुल्क 15 जून, 2022 को लागू किया जाएगा.

कारों के लिए मोटर बीमा प्रीमियम

निजी चार पहिया वाहनों के लिए थर्ड पार्ट की दरों में भी वृद्धि की गई है. 1 जून से 1000cc से कम इंजन क्षमता वाली कार के लिए थर्ड पार्टी प्रीमियम ₹ 2,094 होगा. 1000cc से 1500cc से अधिक की इंजन क्षमता वाली कार के लिए प्रीमियम ₹ 3,416 होगा.

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button