ट्रेंडिंगसेहतनामा

Acidity Problems: अगर पेट की इन समस्याओं से हैं परेशान, तो ये उपाय होगें आपके लिए रामबाण!

नई दिल्ली: कुछ परेशानियां बिन बुलाए मेहमान की तरह होती हैं, बिना बताए दस्तक दे जाती हैं। उन्हीं में से एक समस्या है एसिडिटी (Acidity) और कब्ज़ियत (Constipation) की जिसे हर इंसान आए दिन झेलता है। अनहेल्दी और गलत टाइम से खाना खाने से भी ये समस्या होती है।

गर्मियों में ये परेशानियां ज्यादा देखने को मिलती है क्योंकि गर्मी में हल्का सा भी तेल मसाला पेट के लिए बड़ी दिक्कत पैदा कर सकता है। एसिडिटी (Acidity) से निजात पाने के लिए हम दवा का सहारा भी लेते हैं। लेकिन आज आपके लिए हम कुछ इस घरेलू नुस्खे लेकर आए है जिसे आजमाने से आपको एसिडिटी (Acidity) और कब्जियत (Constipation) से बहुत राहत मिलेगी और अच्छे खान पान के साथ कुछ दिन में आपको इससे छुटकारा भी मिल जाएगा।

एसिडिटी (Acidity) और कब्ज़ (Constipation) के घरेलू उपाय

आंवला-
आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है और ये गैस, ब्लोटिंग और एसिडिटी (Acidity) से छुटकारा देता है। साथ ही आंवला का सेवन स्वास्थ्य के अलावा त्वचा और बालों के लिए भी बहुत लाभदायक होता है।

खाली पेट गुनगुना पानी पीना
सुबह उठकर रोजाना दो ग्लास गुनगुना पानी पीना सेहत और कब्ज़ (Constipation) के लिए बहुत असरदार होता है। गुनगुना पानी पाचन तंत्र को मज़बूत करता है। अगर आप गुनगुने पानी में नींबू डालकर पीते है तो ये आपके लिए सोने पर सुहागा साबित हो सकता है।

योगासन
एसिडिटी (Acidity) और कब्ज़ (Constipation) के लिए योगा करना बहुत ही रामबाण उपाय साबित होता है। अगर आप नियमित सुबह खाली पेट योगा करते हैं तो आप इस समस्या से परमानेंट छुटकारा भी पा सकते हैं।

अदरक
अदरक को एक औषधि के रूप में देखा जाता है। चाहे गले की दिक्कत हो या पेट में कब्ज़ियत अदरक हर जगह बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। अगर आप को पेट में दर्द या उल्टी जैसा महसूस हो रहा है तो आप आप अदरक का पानी पी सकते हैं। अदरक का पानी बनाने के लिए बस पानी में अदरक के छोटे टुकड़े डालकर उबाल लेना है। फिर 5 से 10 मिनट बाद पानी को थोड़ा ठंडा करके उसमे शहद डालकर उसका सेवन कर लेना है।

यह भी पढ़ें: Brahmastra Record: Worldwide Box Office पर इस फिल्म ने रचा इतिहास, एक्टर ने सिनेमा हाल पहुंच किया फैंस को सरप्राइज

मसाले और तेल से करें परहेज़
पेट की किसी भी समस्या से निजात पाने के लिए सबसे पहले हमें अपने डाइट को सही करना पड़ता है। इसलिए जितना हो सके तेल और मसालों वाले खाने से बचने की कोशिश किया करें। अगर आप दही, हरी सब्जियों और दाल का इस्तेमाल ज्यादा करेंगे तो आपको एसिडिटी (Acidity) या कब्ज़ (Constipation) नहीं होगा।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button