ट्रेंडिंगन्यूज़

Agnipath Yojna: अग्निपथ का विरोध करने वाले जरूर पढ़ें, समझ आ जायेंगे इसके फायदे और नुकसान?

नई दिल्ली: दिनों देश के 13 राज्यों में छात्रों का उग्र प्रदर्शन देखने को मिल रहा है। जी हां तस्वीरों में देश के वही छात्र नज़र आ रहे हैं जिनके लिए केंद्र सरकार द्वारा अग्निपथ योजना पेश की गई थी। छात्रों के इस उग्र प्रदर्शन से देश की सैंकड़ों ट्रेनों को भारी नुकसान भोगना पड़ा है।

आज हम आपको बताएंगे केंद्र सरकार द्वारा पेश की गई अग्निपथ योजना से युवाओं के जीवन पर क्या असर पड़ेगा। यह स्कीम युवाओं को काबिल बनाएगी या बेरोजगार? एक अग्नीवीर बनकर युवा कितना पैसा कमा पाएंगे आदि ऐसे ही बहुत से सवालों के जवाब आपको इस वीडियो में मिल जाएंगे, इसलिए वीडियो के एंड तक ज़रुर बने रहें।

अग्निपथ के पीछे सरकार का उद्देश्य क्या है?

पिछले कुछ समय से सेना में बहुत कम भर्ती के अवसर दिए जा रहे थे। जिसे लेकर सरकार पर बहुत सी दफा सवाल खड़े किए गए कि आखिर सेना में कम भर्ति क्यों हो रही है, आपको बता दें कि इन में से ज्यादा सवाल छात्रों के ही थे जो देश की सेवा करने के लिए सेना का हिस्सा बनना चाहते हैं। जिसके लिए केंद्र सरकार द्वारा अग्निपथ योजना युवाओं के लिए पेश की गई। जिससे ज्यादा से ज्यादा युवाओं को देश की सेवा करने का मौका मिल सकेगा , और उनके दिलों में देश के प्रति प्रेम भी बढ़ेगा। इस योजना के माध्यम से युवाओं को देश की सेवा के साथ-साथ रोजगार का भी सुनहरा अफसर प्राप्त होगा।

क्या है अग्निपथ योजना? समझिए…

इस योजना के तहत आर्मी में 40000 , नेवी में 3000 एवं एयरफोर्स 3500 जवानों की भर्ती की जाएगी। जिसके लिए युवाओं की उम्र 17 साल से 21 तय की गई है और उन्हें अग्नीवीर कहा जाएगा।

अग्निवीर बनकर कितना पैसा कमा पाएंगे युवा?

अग्निपथ योजना के तहत युवाओं के देश के लिए 4 साल सेवा करने का मौका दिया जाएगा। वहीं बात की जाए पैसों की तो तो आपको बता दें कि अग्निवीर को पहले साल 30,000 रुपये, दूसरे साल में 33,000 रुपये, तीसरे साल में 36,500 रुपये और आखिरी यानि चौथे साल में 40,000 रुपये प्रतिमाह सैलेरी के तौर पर दिए जाएंगे। जानकारी के लिए बता दें कि सैलरी का 30 फीसदी हिस्सा कटेगा और उतनी ही राशि सरकार की तरफ से भी दी जाएगी।

युवाओं के लिए फायदेमंद या नुकसान?

इस योजना को युवाओं के लिए बेहद फायदेमंद कहा जा सकता है क्युंकि केंद्र सरकार की इस योजना के माध्यम से युवाओं को रोजगार का सुनहरा मौका दिया जाएगा। एक बहुत ही कम उम्र में युवाओं को एक अच्छी नौकरी दी जाएगी। इतना ही नहीं भर्ती किए गए अग्निवीरों में 25 फीसदी अग्निवीरों को पर्मानैंट नौकरी का मौका भी दिया जाएगा। साथ ही सभी अग्निवीरों को मात्र 4 साल में 23 लाख 43 हजार 160 रुपये कमाने का अवसर मिलेगा। साथ ही इन 4 साल के दौरान अग्निवीर का रहना-खाना-एवं इलाज पूरी तरह से फ्री रहेगा, उन्हें सभी सेवाएं सेना की तरह ही जाएंगी। वहीं सरकार के मुताबिक 4 साल नौकरी करने के बाद लौटे युवाओं को गृहमंत्रालय CAPFs और असम राइफल्स में भर्ती में प्राथमिकता दी जाएगी। साथ ही यह भी दावा है कि बड़ी कंपनियों ने भी अग्निवीरों को नौकरी देने का ऐलान किया है । इन 4 साल में अग्निवीरों के लिए ग्रेजुएशन कोर्स होगा जिसकी डिग्री की मान्यता देश के साथ साथ विदेश में भी होगी। अग्निपथ योजना के तहत सरकार का यह भी कहना है कि अधिकतर युवा 12वीं के बाद स्किल ट्रेनिंग लेते हैं या हायर एजुकेशन लेते हैं और फिर जॉब ढूंढते हैं। हम युवाओं को एक साथ तीन मौके दे रहे हैं। उन्हें अच्छी सैलरी मिलेगी, चार साल में अच्छा बैंक बैलेंस हो जाएगा। साथ ही जॉब के दौरान उन्हें स्किल ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button