ट्रेंडिंगन्यूज़मनोरंजन

Amitabh Bachchan-Mehmood: क्यों बॉलीवुड के शहंशाह इनको मानते थे पिता समान?

नई दिल्ली: महमूद अली (Amitabh Bachchan-Mehmood) की गिनती देश के टॉप कॉमेडियंस में होती थी। अपने चार दशक से भी लंबे करियर में महमूद ने ढ़ेरों फिल्में कीं हैं। सभी फिल्मों में उनके कॉमिक अंदाज़ को बेहद पसंद किया जाता था। महमूद सिर्फ एक कॉमेडियन ही नहीं बल्कि एक एक्टर, सिंगर और डायरेक्टर भी रह चुके हैं। उन्होंने अपने समय में कई ऐसे एक्टर्स का करियर बनाया जो उस वक्त बॉलीवुड में कदम जमाने के लिए स्ट्रगल कर रहे थे। कुछ को तो उन्होंने उनके मुश्किल वक्त में अपने घर में पनाह भी दी थी।

Big B के लिए महमूद थे पिता समान

इन्हीं में से एक बॉलीवुड के शहंशाह यानि अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan-Mehmood) हैं। महमूद ने अमिताभ बच्चन को स्ट्रगल के दिनों में सहारा दिया और उनके करियर को बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। दोनों के बीच बाप-बेटे का रिश्ता बन गया था। महमूद ख़ुद को अमिताभ का दूसरा पिता बताते थे। महमूद के मुताबिक, अमिताभ उनकी इतनी इज्ज़त करते थे कि वो कभी भी उनकी आवाज़ सुनते तो खड़े हो जाते थे। एक बार तो अमिताभ महमूद के पैरों में गिरकर गिड़गिड़ाने लगे थे।

इस कारण महमूद के सामने गिड़गिड़ाए शहंशाह

ये बात तब की है जब अमिताभ महमूद (Amitabh Bachchan-Mehmood) की फिल्म ‘बॉम्बे टू गोवा’ में काम कर रहे थे। इस फिल्म को महमूद ने ही प्रोड्यूस भी किया था। फिल्म का एक मशहूर गाना ‘देखा ना हाय रे’ में अमिताभ को डांस करना था लेकिन अमिताभ बच्चन डांस करने में असहज थे। अमिताभ के मुताबिक उन्हें नाचना नहीं आता था लेकिन गाने में डांस करना भी ज़रूरी था। जिसके बाद महमूद ने अमिताभ बच्चन को समझाया कि जो चल सकता है वो डांस भी कर सकता है। हुआ भी ऐसा ही, अमिताभ बच्चन का ये गाना काफी हिट भी रहा था। इतना ही नहीं इस गाने में अमिताभ बच्चन की जमकर तारीफ भी हुई थी।

यह भी पढ़ें: Lata Mangeshkar Birthday: बचपन में बड़ी ज़िम्मेदारियों से लेकर किशोर दा को मना करने तक ये है सिंगर लता मंगेशकर की कहानी

दोनों के रिश्तों में आईं दूरियां

ऐसे कई किस्से है जो अमिताभ और महमूद से जुड़े हुए हैं। ऐसा ही एक किस्सा है जब कहा जाता है कि एक समय ऐसा था जब महमूद के दिल में अमिताभ के लिए कड़वाहट घुल गई थी और उनके रिश्ते में दूरियां आती चली गईं। इसके बाद एक इंटरव्यू में अमिताभ बच्चन ने महमूद और अपने रिश्ते में आई कड़वाहट को व्यक्त किया था। लेकिन अमिताभ ने उनके खिलाफ एक भी शब्द नहीं बोला था बल्कि जब महमूद का निधन हुआ तो अमिताभ को बड़ा सदमा लगा था। तब उन्होंने अपने ब्लॉग में ‘गॉडफादर’ महमूद को याद किया था और बताया था कि किस तरह मुश्किल वक्त में कॉमेडियन ने उन्हें बड़ा सहारा दिया था। बता दें महमूद ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में की थी। साथ ही फिल्मों में उनका सफर बहुत मुश्किलों भरा रहा था।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button