ट्रेंडिंगलाइफस्टाइल

Black Tea: दूध नही इस चाय के हैं ज़्यादा फायदे, इससे पा सकते हैं कई बिमारियों से निजात!

नई दिल्ली: चाय पीना किसे पसंद नही होता है। सुबह उठने के बाद अधिकतर लोगों की पहली पसंद चाय ही होती है। चाय यानि टी की भी कई वैरायटीज होती हैं और लोग अपने स्वाद और स्वास्थ को ध्यान में रखकर उस हिसाब से चाय लेते हैं। बहुत से लोगों को दूध वाली चाय(Tea) पसंद होती तो बहुत से लोग बिना दूध की काली चाय(Black Tea) को ज्यादा तवज्जो देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है दूध वाली चाय से ज्यादा फायदेमंद ब्लैक टी (Black Tea) होती है। बहुत से अध्ययन से ये साबित हुआ है कि ब्लैक टी शरीर के लिए बहुत कारगर साबित होती है।

मौत की संभावना होती है कम

अध्ययन के अनुसार, ब्लैक टी (Black Tea) में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को को दूर करती हैं। ब्रिटेन में की गई स्टडी में ये बताया गया है कि 2 कप ब्लैक टी रोजाना पीने से मौत का खतरा 12 प्रतिशत तक कम हो जाता है। ब्लैक टी (Black Tea) पीने से स्ट्रोक और कार्डियोवैस्कुलर डिजीज का खतरा भी कम होता है। दूध वाली चाय से ब्लैक टी ज्यादा हेल्थी होती है।
स्टडी में ये भी बता सामने आई है कि स्मोकिंग करने वाले लोग चाय का सेवन ज्यादा करते हैं। साथ ये भी बताया गया है कि ये दोनो चीज़े शारीरिक बीमारियों को और ज्यादा बढ़ाती हैं।

ब्लैक टी के क्या होते हैं फ़ायदे

इम्यूनिटी करता है बूस्ट
ब्लैक टी में एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर होती है जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है। इस वजह से किसीको भी बीमारी जल्दी नहीं होता है और स्वास्थ बेहतर रहता है।

यह भी पढ़ें: Sunny Leone: मालदीव में हॉलीडे मनाते नज़र आईं ये हॉट अदाकारा, बिकनी में तस्वीरें देख फैंस हुए दिवाने!

दिल से जुड़ी बीमारी रहे ठीक
एक स्टडी में साबित हुआ है कि रोज़ाना 3 कप ब्लैक टी पीने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बहुत हद तक घट जाता है।

कैंसर के खतरे को करे कम
रोज़ाना एक कप ब्लैक टी पीने से कैंसर की बीमारी का खतरा भी कई हद तक कम हो जाता है।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button