ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले- एक वर्ग की जनसंख्या के असंतुलन से अराजकता, जनसंख्या नियंत्रण पर कड़े कानून की जरुरत

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को विश्व जनसंख्या दिवस पर बिना किसी समुदाय का नाम लिए कहा कि एक वर्ग की जनसंख्या असंतुलन से ही समाज में अराजकता फैलती है। उन्होने कहा कि यूनाईटेड नेशंस (यूएन) के रिपोर्ट के मुताबिक भारत वर्ष 2023 में जनसंख्या के मामले में चीन को पीछे धकेलकर दुनिया में सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला देश बन जाएगा। इतनी ही नहीं नवबंर, 2022 तक सारी दुनिया की आबादी 8 अरब हो जाएगी।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूएन की जनसंख्या के संबंध में जारी की गयी रिपोर्ट वाकई डराने वाली है। उन्होने भारत और उत्तर प्रदेश के संदर्भ में कहा कि एक समुदाय की आबादी असंतुलन से ही अराजकता फैलती है। उन्होने कहा कि बढती जनसंख्या पर लगाम लगाना बेहद जरुरी है। उन्होने इस पर नियंत्रण के लिए जन सहयोग की अपील की। देश में इस समय 140 करोड से अधिक की जनसंख्या है और सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला प्रांत उत्तर प्रदेश है। दुनिया में 144 करोड की जनसंख्या के साथ चीन जनसंख्या के मामले में पहले नंबर पर है, लेकिन जिस तीब्रता के साथ भारत में जनसंख्या बढ रही है, उससे बहुत जल्द ही भारत को दुनिया में सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला देश बनने में देर नहीं लगेगी।

ये भी पढ़ें- प्रवर्तन निदेशालय ने सोनिया गांधी को समन भेजा, 21 जुलाई को पूछताछ के लिए बुलाया

योगी ने कही कि उत्तर प्रदेश की भी 23 करोड़ की जनसंख्या है, इसलिए यहां लगातार बढ रही जनसंख्या से रोजगार के अवसर और विकास कार्य भी बुरी तरह से प्रभावित हो रहे हैं। उन्होने कहा कि सरकार जन सहभागिता से जल्द ही जनसंख्या नियंत्रण की दिशा में ठोस कदम उठायेगी। उधर केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने भी भारत में जनसंख्या की होती विस्फोटक स्थिति पर नियंत्रण के लिए राजनीतिक सोच से ऊपर उठकर सबकी सहमति से राष्ट्रीय स्तर पर कठोर जनसंख्या नियंत्रण नियम बनाये जाने की वकालत की है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button