ट्रेंडिंगन्यूज़

मुख्य सचिव ने लाइट हाउस प्रोजेक्ट का किया औचक निरीक्षण, प्रोजेक्ट जल्द पूर्ण करने के निर्देश

लखनऊ: प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने मेदांता हॉस्पिटल के पास चल रहे लाइट हाउस प्रोजेक्ट का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री का यह संकल्प है कि हर गरीब के सर पर छत हो। बेघरों को प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत आवास मुहैया कराए जा रहे हैं। शहरों में लाइट हाउस प्रोजेक्ट के तहत गरीबों के लिए सस्ते और आधुनिक तकनीकी और सुविधाओं से लैस अफोर्डेबल आवास निर्मित किए जा रहे हैं।

मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि लाइट हाउस प्रोजेक्ट को जल्द से जल्द पूरा किया जाए। एसटीपी, फायर फाइटिंग सिस्टम, सीवर, नल, गैस, बिजली कनेक्शन आदि से जुड़े सभी विभाग समय-समय पर समीक्षा करते रहें। गौरतलब है कि गरीब व मध्यम वर्ग के लोगों के लिए सस्ते घर बनाने के लिए नई तकनीक को लाइट हाउस प्रोजेक्ट का नाम दिया गया है। लाइट हाउस प्रोजेक्ट केंद्रीय शहरी मंत्रालय की महत्वाकांक्षी योजना है। इसमें फैक्ट्री से ही बीम-कालम और पैनल पहले से ही तैयार कर लिया जाता है। जिससे इस तरह के फ्लैट तैयार होने में कम लागत आती है। फ्लैट की उम्र 50 साल होती है।

ये भी पढ़ें- यूपी में अगले 5 सालों में 150 करोड़ से ज्यादा लगाएंगे पेड़- दुर्गा शंकर मिश्र

राजधानी लखनऊ में सुल्तानपुर रोड पर अवध विहार में 14 मंजिल के भवन वाले 1040 आवास की यह योजना करीब दो एकड़ में विकसित की गई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस लाइट हाउस योजना का वर्चुअल शुभारंभ किया था। यह मकान कनाडा की स्टे इन प्लेस फ्राम वर्क तकनीकी बनाए जा रहे हैं। इस योजना के तहत आवासों के अलावा भूतल में पार्किंग, शॉपिंग कॉम्पलेक्स और कम्युनिटी सेंटर का निर्माण होगा।औचक निरीक्षण के दौरान प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात, निदेशक सूडा सुश्री यशु रस्तोगी तमामअधिकारीगण उपस्थित थे।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button