ट्रेंडिंगलाइफस्टाइल

Chilke Wali Moong Dal: छिलके वाली दाल में होता है सबसे ज्यादा पौष्टिक आहार, जानें क्या है मूंग दाल के फायदे?

नई दिल्ली: दाल (Chilke Wali Moong Dal) सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद मानी जाती है. कैल्शियम हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना जरुरी है, इस बात का पता इसी से चलता है कि इसकी कमी मात्र से ही हमारे बॉडी में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. दाल (Chilke Wali Moong Dal) में इतने प्रोटीन पाए जाते हैं. यदि आप दूध नहीं पीएंगे या पी पाते तो ये यह आपके शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा कर देगा.

दाल (Chilke Wali Moong Dal) का सेवन करना हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है. रिसर्च में पाया गया है कि छिलके वाली दाल में सबसे ज्यादा कैल्शियम पाए जाते हैं. हालांकि लोग शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए दूध को ही एकलौता स्त्रोत मानते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है कुछ एसी दाल हैं जिनके सेवन से सबसे ज्यादा कैल्शियम शरीर को मिलता है.

ये भी पढ़ें- दिल्ली में इस Famous Food Hub में जाना बिल्कुल भी न करें मिस,यहां खाना खाकर आपका दिल भी हो जायेगा खुश

अरहर/तूर की दाल में होता है सबसे ज्यादा कैल्शियम

तूर की दाल (Toor Dal) या अरहर की दाल में सबसे ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है. इंटरनेशनल सेंटर फॉर रिसर्च इन सेमी-एरिड ट्रोपिक्स (ICRISAT) में यह पता चला है कि यह दाल सेहत के लिए बेहर फायदेमंद होती है.

अरहर यानी तुअर के बीज के छिलके में दूध की तुलना में छह गुना अधिक कैल्शियम होता है. जो इसे ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) और रिकेट्स की समस्या के उपचार के लिए खाद्य और दवा को तैयार करने वाली कंपनियों के लिए मूल्यवान बनाता है. तूर की दाल में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसमें 9.5g तक फाइबर होता है. जिन खाद्य पदार्थो में फाइबर पाया जाता है वह पाचन तंत्र को मैनेज करने में मदद करते हैं.

दूध से भी ज्यादा प्रोटीनयुक्त होती है दाल

मानव शरीर को हर दिन 800-1,000 मिलीग्राम कैल्शियम की जरूरत होती है. जिसके बारे में रिपोर्ट से संकेत मिलता है कि ये आहार से पूरा नहीं हो पाता है. बता दें कि यदि आप 100 ग्राम दूध ले रहे हैं तो आपके शरीर को 125mg कैल्शियम शरीर को मिलता है. लेकिन वहीं आप अगर 100 ग्राम तूर की दाल लेंगे तो आपके शरीर को 130mg कैल्शियम मिलेगा. शरीर को कैल्शियम की काफी जरूरत होती है। यदि आपके शरीर में कैल्शियम की कमी है तो आपकी हड्डियां कमजोर हो जाएंगी. इतना ही नहीं आपके शरीर में दर्द भी रहने लगेगा. जैसे हाथों, पैरों और कमर की हड्डियों में दर्द होने लगता है.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button