ट्रेंडिंगन्यूज़सेहतनामा

गर्मी के मौसम में आपकी यह आदत, हार्ट को पहुंचा सकती है बहुत बड़ा नुकसान!

नई दिल्ली: गर्मी में लोग खुद को ठंडे चीजों से दूर नहीं रख पाते. हम आपको बता दें कि अगर आप गर्मी के दिनों में ठंडा पानी पीते है तो सहम जाइयें. क्योंकि इससे आपकी हेल्थ पर प्रभाव पड़ सकता है. गर्मी के मौसम में पानी पीना डिहाइड्रेशन से बचने के लिए जरूरी है, लेकिन बहुत अधिक ठंडा पानी पीना सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है.  

गर्मी के दिनों में हम गर्मी बर्दाश नहीं कर पाते है और ठंडा पानी पीने लग जाते है, कुछ लोग तो ठंडी बिल्कुल झेल नहीं पाते और बर्फ का पानी पीने लगते है. गर्मी के दिनों में हमारी प्यास केवल ठंडे पानी से ही बुझती है. प्यास लगने के वक्त हमें ठंडा पानी तो अच्छा लगता है लेकिन ये हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होता है और हमारे हॉर्ट और ब्रेन पर ही इसका खासा असर पड़ता है. ठंडा पानी पीने से हॉर्ट के साथ शरीर के कई अन्य हिस्से पर भी गंभीर असर पड़ता है.

फ्रिज का ठंडा पानी पीते हैं? हो सकता है Heart Attack - Lifestyle News In  Hindi

कब्ज की हो सकती है समस्या

ठंडा पानी गर्मी के दिनों में अच्छा तो बहुत लगता है लेकिन लगातार ठंडा पानी से आपको कब्ज की समस्या हो सकती है. जब आप ठंडा पानी पीते हैं, तो भोजन शरीर से गुजरते समय सख्त हो जाता है. आंतें भी सिकुड़ जाती हैं, जो कब्ज के प्रमुख कारणों में से एक है. एक शोध में कहा गया है कि कमरे के तापमान पर पीने का पानी पाचन प्रक्रिया में मदद करता है.

और पढ़ें- China में कोरोना ने बजाया खतरे का सायरन! आने वाले महीनों में 15 लाख से ज्यादा मौत की आशंका!

हॉर्ट पर भी पड़ता है असर

गर्मियों में ठंडा पानी पीने से आपके हॉर्ट रेट पर भी इसका असर पड़ता है. हॉर्ट रेट की गति कम हो जाती है. तो कोशिश करें कि आप नॉर्मल पानी पिएं, ऐसे में हॉर्ट फेल होने का रिस्क भी बढ़ जाता है. और इसके साथ इसका असर ब्रेन पर भी पड़ सकता है. यह शरीर के अनैच्छिक कार्यों को नियंत्रित करने वाली तंत्रिका को उत्तेजित करता है, जिसे वेगस तंत्रिका कहा जाता है. यह नवर्स सिस्टम का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. चूंकि, वेगस नर्व पानी के कम तापमान से सीधे प्रभावित होती है, जिससे हृदय गति धीमी हो जाती है. यह दिल के लिए सही नहीं होता है.

Health: हृदय रोग के शुरुआती लक्षण क्या हैं,पढ़ें और समझें

पाचन तंत्र में भी पड़ता है सीधा प्रभाव

ठंडा पानी पीने से पाचन तंत्र प्रभावित हो जाती है. इससे खाना पचने में दिक्कत हो सकती है, कब्ज, पेट दर्द, जी मिचलाना, पेट फूलना,गैस बनना और भी तरह-तरह की  समस्याएं भी हो सकती हैं. जब शरीर में ठंडा पानी जाता है, तो शरीर के तापमान से मेल नहीं खाता. ऐसे में ठंडा पानी शरीर में पहुंचकर पेट में मौजूद भोजन को पचाना मुश्किल कर देता है.इसलिए ठंडा पानी से दूरी बरतना चाहिए.

सिरदर्द भी हो सकता है

बहुत ज्यादा ठंडा पानी पीने से ये आपके शरीर के कई अंग को नुकसान पहुंचा सकता है. ठंडे पानी से ब्रेन फ्रीज की समस्या हो सकती है. यह रीढ़ की कई नसों को ठंडा करता है और जिससे बदले में सिरदर्द होने लगता है. साथ ही जिन लोगों को साइनस की समस्या है, उनके लिए भी मुसीबत बढ़ सकती है.

ठंडे पानी के नुकसान: ज्यादा ठंडा पानी पीने से होते हैं ये नुकसान, जानिए –  BSEB Result 2022

मोटापा कम करने भी आयेगी दिक्कत

बहुत ज्यादा ठंडा पानी पीने से मोटापा को दूर करने में कठिनाईयों का सामना करना पड़ सकता है. शरीर में फैट बर्न होने में मुश्किल आती है. ठंडा पानी शरीर के फैट को सख्त बना देता है, जिससे वसा को जलाने में समस्या आने लगती है.

इम्युनिटी भी हो जायेगी कमजोर

कोरोना महामारी के दौर में इम्युनिटी पावर मजबूत होना बहुत आवश्यक है. ठंडा पानी पीने से इसके कमजोर होने की संभावना हो सकता है. ऐसे में कोशिश करें कि आप नॉर्मल पानी पिएं, ताकी आपको किसी भी प्रकार की बीमारियां न हो सके.

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button