खेलट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Commonwealth Games 2022: Mirabai Chanu ने रचा इतिहास, भारत को दिलाया पहला ‘गोल्ड मेडल’

Commonwealth Games 2022: भारत के पास Commonwealth Games 2022 में पहला गोल्ड मेडल हासिल हो चुका है. वेटलिफ्टर और टोक्यो ओलंपिक की सिल्वर मेडल भारत के लिए लाने वाली मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) ने पहला गोल्ड मेडल दिला दिया है. मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) ने 49 KG वेट कैटेगरी में देश के लिए यह उपलब्धि हासिल की. उन्होंने कुल 202 KG वेट उठाते हुए गेम्स रिकॉर्ड के साथ पहला स्थान हासिल किया.

मीराबाई चानू ने स्नैच में अपने पहले प्रयास में 84 KG वेट उठाया. दूसरे प्रयास में उन्होंने 88 KG का वेट उठाया जबकि तीसरे प्रयास में वे 90 किग्रा वेट उठाने में सफल नहीं हो पाई. इसके बाद क्लीन एंड जर्क के अपने पहले प्रयास में उन्होंने 109 KG वेट उठाते हुए अपना गोल्ड मेडल पक्का किया.

Mirabai Chanu

दूसरे प्रयास में 113 KG वेट उठाया लेकिन तीसरे प्रयास में 114 KG वेट उठाने में सफल नहीं हो पाईं. स्नैच और क्लीन एंड जर्क मिलाकर उन्होंने 202 KG उठाया और देश के लिए गोल्ड मेडल पक्का किया. मॉरिशस की मैरी रनाइवोसोवा ने 172 KG वेट के साथ सिल्वर और कनाडा की हाना कामिंस्की ने 171 KG वेट उठाकर ब्रॉन्ज मेडल जीता.

Commonwealth Games 2022 में भारतीय दल के लिए शनिवार का दिन बहुत ही शानदार रहा है. टीम इंडिया ने वेटलिफ्टिंग में पदक जीते. सबसे पहले संकेत महादेव सरगर ने वेटलिफ्टिंग के 55 किलोग्राम भार वर्ग में 248 किग्रा उठाकर भारत को सिल्वर मेडल दिलाया. इसके बाद गुरुराजा पुजारी (Gururaja Poojary) ने गुरुराज ने 61 किलोग्राम भारवर्ग में 269 किलोग्राम भार उठाकर कांस्य पदक जीता. और अब मीराबाई चानू देश की झोली में गोल्ड मेडल दिया है. चानू को देश भर से बधाईयां मिल रही हैं.

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button