ट्रेंडिंगन्यूज़सेहतनामा

Corona And Monkeypox: भारत में कोरोना में मामूली गिरावट, मंकीपॉक्स ने बढ़ाई चिंता

नई दिल्ली: कोरोना (Corona) के आंकड़ों में मामूली गिरावट देखने को मिली है. रविवार के मुकाबले आज देश में कोरोना (Corona) के दैनिक मामले में थोड़ी कमी दर्ज की गई है. इस गिरावट के बाद देश में आज कोरोना के 5 हजार से कम नए केस सामने आए है. बीते 24 घंटों में देश कोरोना के 4,858 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 18 लोगों की मौत हुई. कोरोना और मंकीपॉक्स (Corona And Monkeypox) ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है.

Corona

कोरोना (Corona) के एक्टिव मामलों में वृद्धि

इससे पहले रविवार को देश में कोरोना संक्रमण (Corona) के 5,664 नए मामले दर्ज किए गए थे. जबकि 35 लोगों की मौतें हुई. कल के मुकाबले आज नए संक्रमित मरीजों की दैनिक संख्या में 806 की कमी दर्ज की गई है. इस दौरान 4,735 लोग कोरोना वायरस से ठीक हुए है. इसके साथ ही देश में कोरोना के एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 48 हजार 27 रह गई है. पिछले 24 घंटे में एक्टिव केस की संख्या में 105 की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है.

इसके साथ ही देश में कुल कोरोना (Corona) संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4 करोड़ 45 लाख 39 हजार 117 हो गई है. जबकि ठीक होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर कुल 4 करोड़ 39 लाख 62 हजार 664 पहुंच गई है. वहीं देश में अब तक कुल 5 लाख 28 हजार 355 लोग कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से दम तोड़ चुके हैं. जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 48,027 हो गई है. मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर बढ़कर 98.71 प्रतिशत हो गई है.

Covid

ये भी पढ़ें- Dark Circles: आंखों के नीचे काले घेरों के क्या है कारण और जानें कैसे कर सकते हैं इसके घरेलू उपचार?

कोरोना वायरस (Corona) पर लगाम लगाने के लिए वैक्सीनेशन पर जोर दे रही है. अब तक वैक्सीनेशन का आंकड़ा 216 करोड़ 70 लाख 14 हजार 127 हो गया पहुंच गया है. वहीं पिछले 24 घंटे में 13 लाख 59 हजार 361 लोगों को कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई गई है. रोजाना कोरोना और मंकीपॉक्स (Corona And Monkeypox) के केस बढ़ते ही जा रहे है.

चीन में मंकीपॉक्स (Monkeypox) का कहर जारी

मंकीपॉक्स वायरस (Monkeypox) तब फैलता है जब कोई व्यक्ति किसी जानवर, इंसान या वायरस से दूषित सामग्री के संपर्क में आता है. भारत में भी इसकी पुष्टि हो चुकी है. भारत में अब तक मंकीपॉक्स (Monkeypox) के 13 मामले सामने आए हैं. राजधानी दिल्ली में अकेले आठ मामले सामने आए हैं.

Monkeypox

चीन में मंकीपॉक्स (Monkeypox) का पहला मामला सामने आया है. चीन के चोंगकिंग शहर में विदेश से आए एक व्यक्ति में लक्षण दिख रहे थे. इसके बाद व्यक्ति की जांच कराई तो इसमें मंकीपॉक्स की पुष्टि हुई है. चीन के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने मंकीपॉक्स (Monkeypox) से बचने के लिए नागरिकों को विदेशी यात्रियों और हाल में विदेश से लौटे लोगों की त्वचा के संपर्क में नहीं आने की चेतावनी दी है. अधिकारियों ने अभी तक यह खुलासा नहीं किया है कि वह व्यक्ति विदेशी व्यक्ति है या चीनी नागरिक.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button