ट्रेंडिंगन्यूज़सेहतनामा

Corona Update: कोरोना की बढ़ते रफ्तार के बीच नए ओमिक्रॉन स्ट्रेन ने दी दस्तक, जानिए कितना खतरनाक ये वेरियंट?

नई दिल्ली: देश में जहां एक तरफ कोरोना की लहर ने तबाही मचा रखी है, वहीं दूसरी तरफ एक नए ओमिक्रॉन वेरिएंट ने दस्तक दे दी है. देश में कोरोना के बीच ओमिक्रान वेरियंट के सब स्ट्रेन BA.4 और BA.5 खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है.

दरअसल, गुजरात में ओमिक्रॉन वैरिएंट के सब स्ट्रेन BA.5 का मामले सामने आने का दावा किया जा रहा है. हालांकि अधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं की गयी है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वड़ोदरा के मरीज की नासोफेरींजल (नाक के) सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग गांधीनगर स्थित गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर में की गई है और 23 मई को सैंपल हरियाणा में भारतीय बायोलॉजिकल डाटा सेंटर (आईबीडीसी) को वेरिफिकेशन और ओमीक्रोन के सब वैरिएंट BA.5 की पुष्टि के लिए भेजे गए है. साथ ही आपको बता दे देश में स्ट्रेन BA.5 का यह दूसरा मामला सामने आया है. इससे पहले स्ट्रेन BA.5 का पहला मामला रविवार को तेलंगाना में 80 साल के बुजुर्ग के कोरोना सैंपल में पाया गया था. वही देश में स्ट्रेन BA.4 के दो मामले सामने आ चुके है, स्ट्रेन BA.4 का पहला मामला हैदराबाद में और दूसरा मामला तमिलनाडु से सामने आ चुका है.

देश में पिछले एक सप्ताह के भीतर स्ट्रेन BA.4 और BA.5 के दो-दो मामले सामने आ चुके है. आपको बता दें की ओमिक्रॉन वैरिएंट के सब स्ट्रेन BA.4 और BA.5 दुनियाभर में कहर मचा चुका है.

यहां पढ़ें- Monkey Pox Virus: कोहराम मचाने आ रहा ये नया वायरस! जानिए इसके लक्षण

देश में एक बार फिर कोरोना के बढ़ते रफ्तार के बीच आंकड़ो में थोड़ी नरमी आई है. बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के 1,675 मामले सामने आए है. वहीं कोरोना से 31 लोगों की जान गई है. कल के मुकाबले 17 फीसदी कमी दर्ज की गई है.

वहीं कोरोना के कुल मामलों की संख्या 4,31,40,068 तक पहुंच गई है. साथ ही देश में पिछले 24 घंटे में सक्रिय मामलों में अब तक सिर्फ 9 का इजाफा हुआ है. इसके बाद सक्रिय मामलों की संख्‍या 14,841 रह गई है. यह कुल मामलों का 0.03 फीसदी है. मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,24,490 तक पहुंच गया है.

कोरोना से ठीक होने वाले की संख्या में इजाफा हुआ है. 24 घंटे में कोरोना से ठीक होने की संख्या 1,635 हो गई है. वहीं ठीक होने वाले की संख्या बढ़कर 4,26,00,737 तक पहुंच गई है. देश में पिछले 24 घंटे में 13, 76, 878 लोगों को कोरोना की डोज दी गई है, जिसके बाद देश में अब तक वैक्‍सीन की कुल 1,92,52,70,955 डोज लोगों को दी जा चुकी है.

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button