ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरसेहतनामा

Corona Vaccination: फिर तेज़ी से बढ़ रहे कोरोना के मामले, छोटे बच्चों के लिए वैक्सीनेशन को लेकर सरकार का बड़ा फैसला

कोरोना एक बार फिर तेजी से पांव पसार रहा है। 2020 और 2021 की त्रासदी के बाद अब वर्तमान समय में भी संक्रमण के मामले रोज़ करीब 5000 से ज़्यादा आ रहे है। कोरोना के इस लहर में बच्चे ज़्यादा शिकार हो रहे है, क्योंकि अभी बच्चों का टीकाकरण नहीं हुआ है। इस बीच बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने 6 से 12 साल तक की उम्र के बच्चों के लिए Covaxin और Corbevax लगाने की इजाजत दे दी है।

देश में बढ़ रहे कोरोना के मामलों के बीच बच्चों के वैक्सीनेशन से जुड़ी एक बड़ी खबर है। अब 6 से 12 साल तक के बच्चों को कोरोना के टीके लगेंगे। इस टीकाकरण के लिए को-वैक्सीन की मंजूरी दी गई है। इससे पहले मार्च के महीने में सरकार ने 12 से 15 साल तक के बच्चों के लिए वैक्सीन लगाने की मंजूरी दी थी। वहीं अब DCGI ने 6 से 12 साल तक के उम्र के बच्चों को को-वैक्सीन लगाने का फैसला किया है।

एस्ट्राज़ेनेका की कोरोना वैक्सीन से क्या दिमाग़ में ख़ून के थक्के बनने का  ख़तरा है? - BBC News हिंदी
CORONA VACCINATION

और पढ़िये- ‘Elon Musk के घर आई Twitter की चिड़िया’, बन गए ट्विटर के नए मालिक

वहीं ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने 5 साल से 12 तक के बच्चों को आपातकालीन इस्तेमाल के लिए Corbevax वैक्सीन लगाने की इजाजत दी है। कोरोना के पिछले लहर में बच्चों को ज्यादा नुकसान नहीं हुआ था, लेकिन इस नए XE वेरिएंट ने बच्चों में खौफ पैदा कर दिया है। 

कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट के बाद XE वेरिएंट को लेकर लोगों में काफी खौफ है। बीते दो सालों से कोरोना दुनिया पर एकछत्र राज कर रहा है। इस बीच पूरी दुनिया में कोरोना से कई लाख मरीज अपनी जान गंवा चुके हैं। इस दौरान कई देशों ने वैक्सीन के आविष्कार भी किए। लोगों को वैक्सीन भी लगी। बेलगाम कोरोना पर लगाम तो लगा लेकिन इसको जड़ से नहीं मिटाया जा सका।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button