ट्रेंडिंगन्यूज़सेहतनामा

Monkey Pox Virus: कोहराम मचाने आ रहा ये नया वायरस! जानिए इसके लक्षण

नई दिल्ली: कोरोना महामारी खत्म भी नहीं हुआ है कि अब नई मुसीबत ने दस्तक दे दी है.जिसका नाम मंकीपॉक्स बताया जा रहा है. ये वायरस धीरे- धीरे पूरी दुनिया में फैल रहा है. ये यूरोप-ब्रिटेन के साथ अमेरिका में भी अपना पैर पसार रहा है. ये कई देशों में फैलता जा रहा है. ये बीमारी पश्चिम अफ्रीका के उष्ण कटिबन्धीय क्षेत्रों में फैलता है. इसका इलाज आसानी से संभव है.

क्या होते है लक्षण?

कई जानवरों से भी ये वायरस फैलता है. इन जानवरों में गिलहरी, पेड़ गिलहरी, गैम्बिया पाउच वाले चूहे, डर्मिस, गैर-मानव प्राइमेट और अन्य प्रजातियां शामिल हैं. मंकीपॉक्स के संक्रमण से लक्षणों की शुरुआत तक आमतौर पर 6 से 13 दिनों तक होती है, लेकिन यह 5 से 21 दिनों तक हो सकती है. बुखार, तेज सिरदर्द, लिम्फ नोड्स की सूजन, पीठ दर्द, मांसपेशियों में दर्द और एनर्जी की कमी जैसे लक्षण इसकी विशेषता हैं जो पहले स्मॉल पॉक्स की तरह ही नजर आते हैं. इसके साथ ही त्वचा का फटना आमतौर पर बुखार दिखने के 1-3 दिनों के भीतर शुरू हो जाता है. दाने गले के बजाय चेहरे और हाथ-पांव पर ज्यादा केंद्रित होते हैं. यह चेहरे और हाथों की हथेलियों और पैरों के तलवों को ज्यादा प्रभावित करता है.

कैसे होगा इलाज?

मंकीपॉक्स के लिए अभी कोई सही इलाज नहीं निकाला गया है, अधिकांश मामले इतने गंभीर नहीं होते हैं. जिन लोगों को वायरस से संक्रमित होने का संदेह है, उन्हें अलग कमरे में रहने का आदेश दिया जाता है, और उनका अच्छे से प्रोफेशनल हेल्थ केयर की निगरानी में रखा जाता है. हालांकि, चेचक के टीके वायरस के प्रसार को रोकने में काफी हद तक प्रभावी साबित हुए हैं.

कोरोना मामलों का अपडेट

देश में कोरोना की रफ्तार के बाद फिर से हल्की गिरावट देखने को मिली. पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना के 1,675 मामले सामने आए है. बता दें कि कल के मुकाबले कोरोना आंकड़ों में 17% की कमी दर्ज की गई है. वहीं, 24 घंटे में महामारी से 31 लोगों की जान गई है.

फिर बढ़े कोरोना के मामले, बीते 24 घंटों में 46 हजार से ज्यादा केस, 607  लोगों की हुई मौत | coronavirus today update India reports 46164 new COVID19  cases and 607 dead in 24 hrs - Hindi Oneindia

कोरोना के कुल मामलों की संख्‍या 4,31,40,068 तक पहुंच गई है. कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 5,24,490 तक पहुंच गया है. कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्‍या 14,841 हो गई है. कोरोना से लगातार मरीजों के ठीक होने का सिलसिला जारी है. 24 घंटे में 1,635 लोगों ने कोरोना महामारी को मात देकर घर लौट गए. ठीक होने वाले लोगों की संख्‍या बढ़कर 4,26,00,737 तक पहुंच गई है. ठीक होने वाले लोगों की बढ़ती संख्‍या के चलते रिकवरी रेट में काफी इजाफा हुआ है. रिकवरी रेट 98.75 फीसदी तक पहुंच गई है. वहीं कोरोना से मरने वालों की दर 1.22 फीसदी है.

Coronavirus Updates: कोरोना के नए मामलों में गिरावट पर लगा ब्रेक, आज  1,72,433 नए केस, 1008 लोगों की मौत - India reports 172433 fresh Covid cases  and 259107 recoveries in last 24 hours

यहां पढे़ं- Abdominal Pain: पेट दर्द का कारण बन सकता है महिलाओं के लिए गंभीर समस्या, न करें इग्नोर

वैक्‍सीनेशन अभियान के दौरान लोगों को लगातार ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्‍सीन की डोज दी जा रही है. देश में पिछले 24 घंटे में 13, 76, 878 लोगों को कोरोना की डोज दी गई है, जिसके बाद देश में अब तक वैक्‍सीन की कुल 1,92,52,70,955 डोज लोगों को दी जा चुकी है.

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button