ट्रेंडिंगन्यूज़सेहतनामा

Corona Virus Update: रोजाना कोरोना आंकड़ो में आ रहा भूचाल, महामारी से सहमे लोग

नई दिल्ली: देश में कोरोना आंकड़ो की संख्या लगातार बढ़ती जा रही हैं. जिससे लोग परेशान हो रहे है. क्या देश में ये चौथी लहर की आंशका है? 5 दिन से हर रोज 12 हजार से ज्यादा नए मामले आ रहे हैं. इसी के साथ देश में कोरोना का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या साढ़े 76 हजार के पार चली गई है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 24 घंटे में देश में कोरोना के 12 हजार 781 नए मामले सामने आए हैं. इस दौरान 18 मरीजों की मौत भी हुई है. देश में तेजी से बढ़ते मरीजों की संख्या ने एक्टिव केस भी बढ़ा दिए हैं. 24 घंटे में 4 हजार 226 की बढ़ोतरी हुई है. अब देश में एक्टिव मरीजों की संख्या 76,700 पार हो गई है.  

ये भी पढ़ें- Weather Update: अजमेर सहित राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें मौसम का ताजा अपडेट

देश में कोरोना की संक्रमण दर भी लगातार बढ़ती जा रही है. 24 घंटे में देश में पॉजिटिविटी रेट 4.32% से ज्यादा रहा. शनिवार को पॉजिटिविटी रेट 2.66% था. पॉजिटिविटी रेट से पता चलता है कि 100 टेस्ट में कितने संक्रमित मिल रहे हैं. अभी देश में हर 100 टेस्ट में 4 से ज्यादा मरीज मिल रहे हैं. 

विश्र्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, जब तक पॉजिटिविटी रेट 5% के अंदर है, तब तक चिंता की बात नहीं है, लेकिन अगर ये संक्रमण दर 5 फीसदी से ऊपर जाती है तो माना जाता है कि संक्रमण बेकाबू हो रहा है.

महाराष्ट्र में 4 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. दूसरे नंबर पर केरल है, जहां 3 हजार 376 मामले सामने आए हैं. राजधानी दिल्ली में 1 हजार 530 कोरोना संक्रमित मिले हैं. 

राजधानी दिल्ली में देखने को मिल रही है. यहां रविवार को कोरोना के 1 हजार 530 नए मामले सामने आए हैं. ये लगातार पांचवां दिन रहा, जब एक दिन में 1,300 से से ज्यादा मरीज मिले हैं.  राजधानी में पॉजिटिविटी रेट लगातार बढ़ता जा रहा है. शनिवार को पॉजिटिविटी रेट 7.71% था, जो रविवार को बढ़कर 8.41% पर आ गया. ये पॉजिटिविटी रेट 6 महीने बाद सबसे ज्यादा है. इससे पहले 28 जनवरी को 8.61% पॉजिटिविटी रेट दर्ज हुआ था.  दिल्ली में कोई पाबंदी लगाने का कोई इरादा नहीं है, क्योंकि अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या अब भी काफी कम है. राजधानी में कोरोना मरीजों के लिए 9 हजार 506 बेड रिजर्व हैं, जिनमें से 249 बेड पर मरीज भर्ती हैं. जबकि, कोविड केयर सेंटर और कोविड हेल्थ सेंटर में सारे बेड खाली हैं.

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के पीछे ओमिक्रॉन और उसके सब-वैरिएंट्स को जिम्मेदार माना जा रहा है. देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के लिए ओमिक्रॉन के BA.2 BA.2.38 सब-वैरिएंट्स हैं.  जीनोम सिक्वेंसिंग करने वाली सरकारी संस्था INSACOG से जुड़े सूत्रों के हवाले से न्यूज एजेंसी ने बताया कि 85% मामलों में BA.2  और 33% में BA.2.38 की पुष्टि हुई है. वहीं, 10% भी कम मामलों में BA.4 और BA.5 मिला है.

महाराष्ट्र और मुंबई की बात करें तो 24 घंटे में महाराष्ट्र में कोरोना के 4 हजार 4 नए मामले सामने आए हैं. एक मरीज की मौत हुई है. ये मौत मुंबई में हुई है.  महाराष्ट्र के आधे से ज्यादा केस अकेले मुंबई से सामने आ रहे हैं. मुंबई में रविवार को 2 हजार 87 संक्रमित मिले हैं. यहां पर संक्रमण दर 14 फीसदी के करीब पहुंच गई है. यानी, हर 100 टेस्ट में से 14 की रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है. 

मुंबई से एक चिंता बढ़ाने वाली बात ये भी है कि अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़ने लगी है. रविवार को 95 नए मरीज अस्पताल में भर्ती हुए हैं. 19 जून तक मुंबई के अस्पतालों में 652 मरीज भर्ती हैं, जिनमें से 91 मरीजों की हालत गंभीर है. वहीं, 18 जून तक 587 मरीज भर्ती थे, जिनमें से 71 गंभीर थे. 

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button