ट्रेंडिंगन्यूज़

Delhi Pollution: दिवाली से पहले दिल्ली में दम घोंटने आ गया प्रदूषण, जानें किन इलाकों में हालत हुई खराब?

New Delhi: राजधानी दिल्ली और NCR में एक बार प्रदूषण (Delhi Pollution) ने दस्तक दे दी है. सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (Central Pollution Control Board) ने 19 सितंबर को दिल्ली के पॉल्यूशन (Delhi Pollution) को लेकर एक रिपोर्ट जारी की. इस बार तो दिवाली से पहले ही हवा जहरीली हो गई है. दिल्ली और एनसीआर की हवा बहुत ही ज्यादा खराब हो गई है.

यहां मंगलवार के लगातार दूसरे दिन वायु की गुणवत्ता बेहत ही खराब रही. कुछ इलाकों में तो हालात बेहद ही गंभीर है, जहां हवा का स्तर खराब श्रेणी में पहुंच गया है. यहां एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 को पार कर गया है.

Delhi Pollution

ये भी पढ़ें- नोएडा में दुखद हादसाः बाउंड्री वॉल गिरने के 4 मजदूरों की मौत, 9 घायल

बता दें कि, इससे पहले सोमवार को भी दिल्ली में धुंध देखी गई थी. सोमवार को 405AQI के साथ दिल्ली का आनंद बिहार इलाका राजधानी का सबसे प्रदूषित (Delhi Pollution) स्थान रहा. इस रिपोर्ट के बाद अब दिल्ली-एनसीआर वासियों को जहरीली हवा और आसमान में स्मॉग की वापसी का सामना करने की तैयारी कर लेनी चाहिए.

Delhi Pollution: बारिश से हवा की गुणवत्ता में सुधार

जानकारी के अनुसार, दिल्ली में बारिश से हवा की गुणवत्ता में सुधार आया था. रविवार शाम 7 बजे करीब AQI 50  रिकॉर्ड किया गया था ये अच्छी श्रेणी में आता है. SAFAR (System of Air Quality and Weather Forecasting and Research) ने पूर्वानुमान लगाया था कि 21 सितंबर से फिर हवाओं की रफ्तार बढ़ने के साथ हल्की बूंदाबांदी हो सकती है. साथ ही तापमान में गिरावट और प्रदूषण का स्तर अच्छा या संतोषजनक रहने का अनुमान लगाया गया था.

Delhi NCR

Delhi Pollution: आनंद विहार इलाके में AQI 418 पर पहुंचा

सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की ओर से जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक, आनंद विहार में एयर क्वालिटी 418 है. जो कि सोमवार को 405 थी और इसी के साथ आनंद विहार लगातार दूसरे दिन भी सबसे प्रदूषित इलाका रहा. माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में एयर क्वालिटी और खराब हो सकती है.

बता दें कि वायु की गुणवत्ता खराब स्तर पर रहने से लोगों के स्वस्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. वहीं पहले से बीमार लोगों को ये गंभीर रूप से प्रभावित करता है. लोगों को सांस लेने में काफी परेशानी होती है. दिल्ली के अधिकांश क्षेत्रों में एयर क्वालिटी 100 से अधिक रही.इसके कारण फेफड़ों, अस्थमा और हृदय रोगों वाले लोगों को सांस लेने में काफी दिक्कत होती है.

Pollution

Delhi Pollution: आप भी समझिए क्या है हालात?

बता दें कि शून्य से 50 के बीच AQI को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 को ‘मध्यम’, 201 से 300 को ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 को ‘गंभीर’ माना जाता है. अब दिल्ली का आंनद विहार का इलाका सोमवार को गंभीर श्रेणी में था. इससे आप दिल्ली के वायु प्रदूषण का अंदाजा लगा सकते हैं.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button