ट्रेंडिंगन्यूज़लाइफस्टाइल

Google Play Store से गलती से भी डाउनलोड न करें ये ऐप, नहीं तो हो जाएंगे कंगाल

नई दिल्ली: दुनियाभर के स्मार्टफोन यूजर्स Google Play Store से ही अपने मनपसंद ऐप को डाउनलोड कर लेते है. लेकिन शायद अब ऐसा करना यूजर्स के लिए घातक साबित हो सकता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, साइबरसिक्योरिटी एक्सपर्ट्स ने एक नये मालवेयर का खुलासा किया है, जो यूजर्स के बैंक अकाउंट को खाली कर सकता है. इस मालवेयर का नाम Harly है, जिसने लगभग 190 से ज्यादा ऐप को अपना शिकार बनाया है.

इन संक्रमित ऐप को 48 लाख बार डाउनलोड किया गया है. गूगल प्ले स्टोर से इन ऐप को इंस्टॉल करने से यूजर्स संभावित खतरे के बीच रहते हैं. साइबर सिक्योरिटी फर्म Kaspersky ने अपने ब्लॉग के अनुसार, इस Harly मालवेयर की गहराई से पड़ताल की है.

इस मालवेयर का नाम कॉमिक विलेन के नाम पर रखा गया है. ये मालवेयर जोकर ट्रोजन की तरह है, और Google Play Store पर मौजूद ऐप को अपना शिकार बनाता है. अब तक Google Play Store पर मौजूद 190 से ज्यादा ऐप ऐसी हैं जिन्हें Harly मालवेयर ने अपना शिकार बनाया है।

48 लाख से ज्यादा डाउनलोड

संक्रमित ऐप को 48 लाख बार डाउनलोड किया गया है. इस मामले में एक्सपर्ट्स का मानना है कि यह संख्या और भी ज्यादा हो सकती है। लेकिन बड़ा सवाल यह कि Harly Trojan कैसे काम करता है। दरअसल, सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद किसी ऐप को डाउनलोड किया जाता है. इसके बाद उसमें खतरनाक कोड डाले जाते हैं और ऐप को किसी दूसरे नाम से गूगल प्ले स्टोर पर फिर से अपलोड किया जाता है.

ऐसा करता है यूजर्स के साथ ठगी

Harly Trojan एक अदृश्य विंडो में सब्सक्रिप्शन एड्रेस खोलता है। इसमें यूजर का फोन नंबर डाला जाता है और खुद जरूरी बटन दबते हैं। SMS में आए कंफर्मेशन कोड को भी ये मालवेयर एंटर कर देता है. ऐसा करने पर पेड सब्सक्रिप्शन प्लान चालू हो जाता है और यूजर को पता भी नहीं लगता. इतना ही नहीं ये फोन कॉल से भी कंफर्मेशन हासिल कर सकता है. इसलिए यूजर्स को किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसकी रेटिंग और रीव्यू जरूर जांच लेने चाहिए।

ये भी पढ़ें- Petrol-Diesel Price Update: पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों का ये है हाल, जानिए किस राज्य में क्या है भाव?

Harly Trojan इतनी चालाकी से काम करता है कि अपलोड की गई संक्रमित ऐप में भी वही फीचर्स मिलते हैं, जो डिस्क्रिप्शन में दिए जाते हैं। इसके कारण से ऐसी ऐप पकड़ में आने से बच जाती हैं। एचटी के मुताबिक Kaspersky का कहना है कि संक्रमित ऐप को डाउनलोड करते ही Harly मालेवयर सब्सक्रिप्शन की आड़ में यूजर्स की अहम जानकारी इकट्ठा करना शुरू कर देता है और फिर यूजर्स के बैंक अकाउंट से पैसे साफ हो जाते हैं।

आप इस तरह खुद को रख सकते है सुरक्षित

जब भी ऐप डाउनलोड करते है तो उसके रिव्यू पर हमेशा ध्यान देना चाहिए. यह बेहद ही जरूरी होता है, क्योंकि लोग अपने रिव्यू एक्सीपीरियंस के आधार पर देते है.

जब भी कोई आप Google Play Store से कोई ऐप डाउनलोड करें तो उससे पहले ये देखें कि उस ऐप को कितनी बार डाउनलोड किया गया है। यह चेक करना जरूरी इसलिए है क्योंकि ऐप को जितने ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया होगा उतना ही ऐप पर ट्रस्ट बिल्ड होता है।

Google Play Store पर हर ऐप निर्माता अपनी ऐप को लेकर डिटेल देता है। साथ ही बताता है कि उसका सोर्स क्या है। अगर आपको सोर्स सही लगता है या डिटेल्स सही लगती हैं तो ही आप ऐप को डाउनलोड करें।

आपको हमेशा यह ध्यान देना चाहिए कि जिस ऐप को आप डाउनलोड कर रहे हैं वह आपसे क्या-क्या परमिशन मांगता है। उदाहरण के तौर पर- अगर आप कोई एडिटिंग ऐप डाउनलोड करते हैं तो वो ऐप आपसे स्टोरेज, कैमरा, माइक्रोफोन और फोटो गैलरी की परमीशन मांगता है। लेकिन आपको यह ध्यान देना होगा कि उस ऐप को किस परमीशन की जरूरत है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button