ट्रेंडिंगन्यूज़लाइफस्टाइल

गर्मी के मौसम में नारियल पानी पीने से कई बीमारियों से पाएंगे छुटकारा, जानें कब करें सेवन ?

नई दिल्ली: नारियल सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. नारियल पानी में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. नारियल पानी कई तरह की बीमारियों को दूर करता है. गर्मी के मौसम में नारियल पानी हीट को कम करता है और एनर्जी को भी बूस्ट करता है.गर्मी के मौसम में नारियल पानी 60 रुपये में बिकता है वहीं ठंडियों के मौसम में 40-50 में बिकता है.  

गर्मियों के मौसम में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए खुद को हाइड्रेटड रखना काफी जरूरी होता है. ऐसे में नारियल पानी आपको हाइड्रेट रखने में काफी मदद करता है. नारियल पानी में कैलोरी काफी कम होती है. इसमें नेचुरल एंजाइम्स और पोटैशियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं. नारियल पानी को सही समय और सही तरीके से पीने में इसके फायदे डबल हो जाते है.

नारियल पानी पीने के फायदे

गर्मी में सिर्फ सादा पानी पीने से काम नहीं चलेगा, शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए और बीमारियों को दूर करने के लिए नारियल पानी का सेवन करना बहुत जरूरी होता है. यह पीने में स्वादिष्ट भी होता है. इसे पीने से कई सारे फायदे होते हैं.

क्या है नारियल पानी पीने का सही समय?

नारियल पानी का सेवन आप कभी भी कर सकते है. इसे आप दिन के समय या रात के समय भी पी सकते है. लेकिन कुछ खास समय पर पीने से इसके फायदे डबल हो जाते है.

वर्कआउट के पहले और बाद में करें सेवन

नारियल पानी वर्कआउट से पहले पीने से बॉडी को हाइड्रेट रखने और वर्कआउट से पहले एनर्जी को बूस्ट करने में मदद करता  है. नारियल पानी को बेस्ट नेचुरल ड्रिंक माना जाता है. जबकि वर्कआउट के बाद, नारियल पानी इंटेंस एक्सरसाइज के बाद खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से रिस्टोर करने में मदद करता है. नारियल पानी पीने से थकान और थकावट से लड़ने में मदद मिलती है साथ ही यह एनर्जी को बूस्ट करने के लिए काफी सही माना जाता है. 

रात में सोने से पहले

नारियल पानी से आने वाली खुशबू आपके दिमाग को शांत करने में मदद करती है. इससे एंग्जाइटी और हार्ट बीट को स्लो करने में मदद मिलती है. रात में सोने से पहले नारियल पानी का सेवन करने से स्ट्रेस कम होता है और दिमाग शांत रहता है. रात में सोते समय अगर आप नारियल पानी पीते हैं तो शरीर के सभी विषाक्त पदार्थ यूरिन के जरिए बाहर निकल जाते हैं जिससे यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन और किडनी से जुड़ी दिक्कतों से बचा जा सकता है. 

खाना खाने से पहले

खाना खाने से पहले अगर आप नारियल पानी पीते हैं तो इससे ओवरईटिंग से बचा जा सकता है. नारियल पानी का सेवन करने से डाइजेशन सही रहता है, साथ ही इससे खाना खाने के बाद होने वाली ब्लोटिंग से बचा जा सकता है. नारियल पानी पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और डाइजेशन में सुधार होता है. 

खाली पेट करें नारियल पानी का सेवन

सुबह उठते ही खाली पेट नारियल पानी का सेवन करने से इसके कई फायदे मिल सकते हैं. नारियल पानी में लॉरिक एसिड पाया जाता है जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ ही मेटाबॉजिल्म को बढ़ाता है और वजन कम करने में भी मदद करता है. गर्भवती महिलाओं के लिए भी नारियल पानी का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इससे डिहाईड्रेशन और कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल मिलता है, साथ ही प्रेग्नेंसी में होने वाली दिक्कतें जैसे मॉर्निंग सिकनेस और हार्टबर्न की समस्या भी दूर होती है.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button