ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Earthquake News: भूकंप से हिला अफगानिस्तान, पाकिस्तान में भी महसूस किए गए झटके, जानिए कितने लोगों की गई जान?

नई दिल्ली: भारत के पड़ोसी देश अफगानिस्तान और पाकिस्तान में आज सुबह ही भूकंप के झटके ने लोगों को डरा दिया. जानकारी के अनुसार, ये झटके 6.1 तीव्रता के थे. बता दें कि, इस भूकंप से अफगान‍िस्‍तान में कम से कम 280 लोगों के मारे जाने की खबर है. वहीं 250 की संख्‍या में लोग घायल हो गए हैं. 

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) के अनुसार, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के दक्षिणपूर्व में ही था. भूकंप के झटके इस्लामाबाद सहित कई शहरों में भी महसूस किए गए. सोशल मीडिया पर भी भूकप का डर लोगों में साफ दिख रहा लोग उसी के बारे में बात किए जा रहे है. कई लोगों ने लिखा, भूकंप के झटके कुछ सेकेंड तक महसूस किए गए थे. लेकिन इसकी वजह से लोग डर- डरकर इधर-उधर भागने लगे थे.

ये भी पढ़ें- President Election: Yashwant Sinha बने विपक्ष के राष्ट्रपति उम्मीदवार

फिलहाल रिक्टर स्केल पर 7.0 या उससे अधिक की तीव्रता वाले भूकंप को सामान्य से ज्यादा खतरनाक माना जाता है. इसी पैमाने पर 2 या इससे कम तीव्रता वाला भूकंप को सूक्ष्म भूकंप कहा जाता है. जो ज्यादातर महसूस नहीं होते हैं. 4.5 की तीव्रता का भूकंप घरों को पूरी तरह से तहस-नहस करने की क्षमता रखता है.

आपको बता दें कि इससे पहले शुक्रवार को भी पाकिस्तान में भूकंप आया था. तब इस्लामाबाद, पेशावर, रावलपिंडी और मुल्तान में ये झटके महसूस हुए थे. ये तेज झटके फैसलाबाद समेत कई जगह जैसे एबटाबाद, स्वात, बुनेर, कोहाट और मलकांडी में भी महसूस हुए.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button