ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

लालकिले से पीएम मोदी के विकसित भारत के लिए पांच प्रण, आगामी 25 साल नारी शक्ति के लिए स्वर्णिम काल

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी(MODI) ने सोमवार को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लालकिले के प्राचीर से देशवासियों को संबोधन में मोदी के विकसित भारत के लिए पांच प्रण लिये। उन्होने जय किसान, जय किसान(JAI JAWAN, JAI KISAN) के नारे में नये शब्दों को जोड़ते हुए कहा नया नारा दिया। मोदी ने कहा कि भारत में आगामी 25 साल नारी शक्ति के लिए स्वर्णिम काल है।

प्रधानमंत्री ने नया नारा ‘जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान, जय अनुसंधान‘ दिया। उन्होने पुराने नारे में विज्ञान व अनुसंधान को जोड़कर विज्ञान संबंधी तरक्की पर भी बल दिया। साथ ही देश में नारी शक्ति को सम्मान देते हुए कहा कि भारत में आगामी 25 साल नारी शक्ति के लिए स्वर्णिम काल है। आम नागरिकों के सहयोग से 25 साल में ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ का सपना पूरा होगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने जहां राजनीति(POLITICS) में हावी परिवारवाद व देश में व्याप्त भ्रष्टाचार(CORRUPTION) को मिटाने का संकल्प को दोहराया। उन्होने कहा कि राजनीतिक शुद्धिकरण से ही परिवारवाद से मुक्ति मिल सकती है, जबकि भ्रष्टाचारियों के प्रति उदार व्यवहार न करके कठोर कदम उठाने की जरुरत बतायी। उन्होने कहा कि आजादी के 75 वर्ष बाद भी भारतीयों में गुलामी की मानसिकता पूरी समाप्त हो नहीं सकी है। इस मानसिकता से मुक्ति पाना देश की समृद्धि के लिए बहुत आवश्यक है।

यह भी पढेंःIndependence Day 2022: इन बॉलीवुड डीवाज़ के तिरंगे से प्रेरित आउटफिट देखें

पीएम मोदी ने ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ का सपना पूरा करने के लिए देशवासियों से सामने पांच प्रणों को लिया। उन्होंने पहले प्रण के बारे में कहा कि देश के 130 करोड़ लोगों को मिलकर विकसित भारत का संकल्प लेना होगा। दूसरा यह कि हमें गुलामी की मानसिकता से मुक्ति पानी होगी। तीसरे प्रण के बारे में कहा कि हमें अपनी विरासत पर गर्व करना होगा। चौथा प्रण 130 करोड़ लोगों को एकजुट होने व एकता के साथ रहने का संकल्प लेने और पांचवां प्रण हर भारतीय को आपने देश के प्रति अपने दायित्वों व कर्तव्यों को निभाने संबंधी बताया।

नरेन्द्र मोदी ने भारतीय राजनीति में व्याप्त परिवारवाद व भ्रष्टाचार के खात्मे पर जोर दिया। उन्होंने भ्रष्टाचारियों को चुनौती देते हुए कहा कि यदि किसी ने देश को लूटा है, तो उसे वह धन लौटाना तो पड़ेगा ही। प्रधानमंत्री ने आह्वान किया कि नये भारत के लिए हम सबको मिलकर लड़ाई लड़नी होगी। परिवारवाद व भ्रष्टाचार का मिटाने के लिए हर संभव कदम उठाया जाएगा, इसमें हर भारतीय का सहयोग जरुरी है।  

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button