ट्रेंडिंगन्यूज़

यातायात नियमों के उल्लंघन पर सरकार सख्तः ई-चालान की धनराशि वसूलने के लिये 10 ई-कोर्ट स्थापित

लखनऊ: प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा कि यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध अभियान चलाकर सख्त कार्रवाई की जाये। यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों से जुर्माना वसूलने के लिए ई-चालान की धनराशि वसूलने के लिये 10 ई-कोर्ट स्थापित किये गये हैं, इनकी भरपूर उपयोग किया जाये। साथ ही सड़कों पर धार्मिक आयोजन नहीं होने देना चाहिए।

मुख्य सचिव ने ये निर्देश समस्त मण्डलायुक्तों, जिलाधिकारियों एवं वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से दिये। उन्होंने कहा कि स्कूली वाहनों के फिटनेस की सख्ती से जांच की जाये। वाहनों के फिटनेस प्रमाण पत्र में तेजी लाने के लिये मण्डल के किसी भी जिले से फिटनेस प्रमाण पत्र बनवाने की सुविधा उपलब्ध करायी जाये। ड्राइविंग लाइसेंस की प्रक्रिया में दलालों के दखल को सख्ती से रोका जाये।

उन्होंने कहा कि नशे की हालत में वाहन चलाने वालों के विरुद्ध अभियान चलाकर कार्यवाही की जाये, इसके लिये ब्रेथ एनलाइजर का उपयोग किया जाये। साथ ही वाहन चलाते समय मोबाइल का उपयोग करने वालों के विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं। बेहतर यातायात के लिए 10 हजार होमगार्ड्स यातायात विभाग को उपलब्ध कराये गये हैं, इन्हें ट्रेनिंग देकर इनका उपयोग किया जाये।

ये भी पढ़ें- संसद कार्यमंत्री और मुख्य सचिव की उपस्थिति में पोषण अभियान व गोद भराई कार्यक्रम में हुई 5 महिलाओं की गोद भराई

मुख्य सचिव ने निर्देश दिया कि अवैध अतिक्रमण में हटाये गये वेण्डरों को स्थान चिन्हित कर पुनर्स्थापित किया जाये। हाल की घटनाओं में शांति व्यवस्था बनाये रखने में कानपुर एवं प्रयागराज में हुई सख्त कार्रवाई की प्रशंसा करते हुये उन्होंने गड़बड़ी फैलाने वालों से सख्ती से निपटने के निर्देश दिये हैं। शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिये सख्ती के साथ-साथ मित्रवत संवाद भी स्थापित किया जाये। छोटी-सी-छोटी घटना पर तुरन्त एक्शन लें।

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर ब्लैक स्पाट चिन्हित कर उनको ठीक कराने की कार्रवाई की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि किसी भी घटना में वरिष्ठ अधिकारी तत्काल हस्तक्षेप कर मामले को शांत कराने का प्रयास करें।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button