ट्रेंडिंगन्यूज़सेहतनामा

Health Tips: आपके लीवर को डैमेज कर सकती है ये चीजें, जान लीजिए इस बीमारी से छुटकारा पाने के तरीके

नई दिल्ली: लीवर शरीर का महत्वपूर्ण अंग होता है. यह पाचन तंत्र से आने वाले रक्त को फिल्टर कर देता है. इसके साथ ही लीवर रसायनों को डिटॉक्सीफाई करता है और दवाओं को मेटाबोलाइज करता है. फैट को भी कम करने, कार्बोहाइड्रेट को स्टोर करने से लेकर प्रोटीन बनाने में मदद करता है. इसलिए इसकी सेहत का ध्यान रखने से ही आपकी निरोग जीवन जी सकते हैं. असंतुलित जीवनशैली आपके लीवर को शराब जीतना ही नुकसान पहुंचा सकती हैं.

समय के साथ, लीवर को नुकसान पहुंचाने वाली स्थितियों से सिरोसिस हो सकता है. इससे लीवर के फेल हो जाने का खतरा भी बना रहता है. लीवर खराब होने पर शरीर में कमजोरी होना, भूख कम होना, उल्टी होना, नींद न आना, दिनभर थकान महसूस होना, शरीर में सुस्ती रहना, तेजी से वजन घटना, लीवर में सूजन जैसे लक्षण दिखने लगते हैं.

ये भी पढ़ें- Health Tips : इस घरेलू उपचार से पाएं डैंड्रफ से निजात, पूरी खबर पढ़ें और आप भी इसे अपनाएं

लीवर को डैमेज होने से बचाने के लिए इन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए

चीनी– बहुत अधिक चीनी आपके लीवर को प्रभावित कर सकती है, विशेष रूप से कच्ची और परिष्कृत चीनी जो आमतौर पर कैंडी, कुकीज और सोडा में पाई जाती है, आपके लीवर को नुकसान पहुंचा सकती है.

शराब– बहुत अधिक शराब का सेवन आपके लीवर को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है. शराब से सूजन, कोशिका मृत्यु और फाइब्रोसिस हो सकता है. क्या आप जानते हैं कि शराब के अधिक सेवन से लीवर सिरोसिस हो सकता है जिससे खून की उल्टी, पीलिया और लीवर कैंसर हो सकता है.

सफेद आटा– आपको सफेद आटे का सेवन बंद कर देना चाहिए क्योंकि यह अत्यधिक संसाधित होता है, और इसमें खनिज, फाइबर और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों की कमी होती है. आपको पिज्जा, पास्ता, बिस्कुट, ब्रेड आदि खाने से बचना चाहिए.

फास्ट फूड आइटम– क्या हम सभी को बर्गर, फ्रेंच फ्राइज़ और चिप्स पसंद नहीं हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये पचने में मुश्किल होते हैं और आपको फैटी लीवर और संतृप्त वसा दे सकते हैं.

रेड मीट- रेड मीट खाने में भले ही अजीब लगे लेकिन यह आपके लीवर पर बुरा असर डाल सकता है, इसे पचाना मुश्किल होता है. अतिरिक्त प्रोटीन फैटी लीवर की बीमारियों का कारण बन सकता है.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button