ट्रेंडिंगधर्म-कर्मन्यूज़रोजी-रोटीलाइफस्टाइलसेहतनामा

Healthy Eating: सावन के व्रत में इन पौष्टिक आहारों का करें सेवन, जानें क्या हो सकते है फायदे

नई दिल्ली: मानसून में पहली बारिश से ‘सावन महीने’ की शुरुआत होती है, इसे चातुर्मास के नाम से जाना जाता है. भोलेनाथ को खुश करने के लिए उनके भक्त कोई मौका नहीं छोड़ते है. भक्त भोलेनाथ को खुश करने के लिए श्रावण के पूरे महीने व्रत रखते है. इस खास महीने के दौरान मनाए जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण त्योहार तीज, कृष्ण जन्माष्टमी, रक्षा बंधन और नाग पंचमी है.

सावन का पूरा महीना पवित्र होता है और ‘सावन के सोमवार’ का विशेष महत्व होता है. पौराणिक कथाओं के अनुसार श्रावण सोमवार व्रत का विशेष महत्व है. लोग इस व्रत को अलग-अलग तरह से रखते है. इस दिन कुछ लोग केवल फल, दूध खाते है, और वहीं कुछ लोग बिना नमक खाए भी व्रत रहते है, कुछ लोग दिन में एक बार नमक खाते हैं. सावन के पहले सोमवार को भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है. दरअसल यह महीना भगवान शिव को बहुत प्रिय होता है और इस दिन पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

ये भी पढ़ें- Sawan Somwar Vrat 2022: सावन के सोमवार पर करें शिव की आराधना, जानें पूजा की सही विधि और फायदे

खूब सारा पानी पिएं

खूब पानी पिएं और अपने शरीर को हाइड्रेट रखें. यह एसिडिटी और कब्ज से भी बचाता है. अपनी ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए अपने आहार में अधिक तरल स्रोत जैसे दूध और ताजा छाछ शामिल करें.

सलाद को शामिल करें

व्रत के दौरान अपनी डाइट में ताजा सलाद शामिल करें. मूल रूप से अपना पेट भरने के लिए खीरा व्रत में जरूर खाएं.

ताजे मौसमी फल खाएं

व्रत के दौरान ताजे मौसमी फल खाएं. ये भूख को कम और एसिडिटी को रोकते हैं और आहार में रूखेपन का मूल स्रोत बनाते हैं. और ये आपको फ्रुक्टोज की मात्रा के कारण सक्रिय रखते हैं.

तली हुई चीजों से बचें

तले हुए नमकीन और पापड़ खाने से बचें क्योंकि ये केवल अस्वास्थ्यकर कैलोरी के लिए होते हैं और अक्सर अनहेल्‍दी फैट और नमक के ज्‍यादा सेवन के कारण उपवास के दौरान एसिडिटी और हार्ट बर्न का कारण बनते हैं.

सोमवार व्रत में क्या खाएं, क्या ना खाएं:

1. आप व्रत कर रहे हैं, तो फल और फलों से तैयार जूस पिएं। मौसमी फलों का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होगी। तरबूज, खरबूजा, खीरा, आम आदि का सेवन करें। इससे पेट भी साफ रहेगा। शरीर की एनर्जी लेवल भी बनी रहेगी। पानी भी 8-10 गिलास जरूर पिएं। नारियल पानी पीना भी बेस्ट ऑप्शन है।

2. मूंगफली, मखाना, दूध, दही, पनीर, चना का सेवन करें। ये सभी आपको स्वस्थ रखेंगे। शरीर को कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन भी मिलता रहेगा। सावन के व्रत में गुड़ खाने से शरीर में एनर्जी लेवल बूस्ट होता है। गुड़ में आयरन अधिक होता है, जो शरीर में ऊर्जा की कमी नहीं होने देता है।

3. हेल्दी सिंघाड़ा, साबूदाने की खीर व खिचड़ी, कुट्टू के आटे से बनी पूरी, आलू की सब्जी खानी चाहिए। हालांकि, इनका सेवन सीमित मात्रा में ही करें। पेट को देर तक खाली रखने से गैस और एसिडिटी की समस्या हो सकती है। थोड़े-थोड़े अंतराल पर कुछ भी व्रत का आहार खाते रहें।

4. प्रोटीन, मिनरल्स, फैट, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट के साथ ही अन्य पोषक तत्वों को भी व्रत के आहार में शामिल करें।

5. व्रत के दौरान अधिक मसालेदार, तली-भुनी चीजें खाने से बचें। इससे शरीर में कैलोरी का इनटेक बढ़ सकता है, जिससे वजन बढ़ने की संभावना रहती है।

6. हरी पत्तेदार सब्जियां, बैंगन, अधिक डेयरी प्रोडक्ट्स, मांसाहार के सेवन से परहेज करें।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button