ट्रेंडिंगसेहतनामा

ब्लड शुगर लेवल कैसे कम करें, अपनाएं ये घरेलू उपाय

नई दिल्ली: शुगर बढ़ जाने के बाद ज़िंदगी भर स्वास्थ्य का ध्यान रखना पड़ता है। इसके साथ-साथ खानपान पर भी ध्यान देने की जरुरत होती है। डायबिटीज के मरीज को मीठा खाने से परहेज करना चाहिए। मीठा खाने के बाद शुगर लेवल बढ़ जाता है।आपकी ज़रा सी लापरवाही आपको परेशानी में डाल सकती है।डायबिटीज को रोकने के लिए आयुर्वेदिक चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ-साथ घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल करके भी हम शुगर लेवल को कम कर सकते हैं।

जामुन के बीज

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए सबसे ज्यादा जामुन के बीज का इस्तेमाल करते हैं। जामुन के बीज को सुखाकर पीस लें। इसका चूर्ण बना लें। इसके बाद चूर्ण को सुबह खाली गुनगुने पानी के साथ लें।

मेथी

मधुमेह के रोगियों के लिए मेथी बहुत फायदेमंद मानी जाती है। मेथी के बीज खाने से शुगर कंट्रोल होता है। रात को एक चम्मच मेथी एक ग्लास पानी में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट बीज सहित पी लें। ध्यान रहे इसके आधे घंटे तक आपको कुछ नहीं खाना है।

लहसुन

लहसुन को आयुर्वेद में काफी इस्तेमाल किया जाता है। सभी घरों में लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है। लहसुन से कोलेस्ट्राल कम करने में मदद मिलती है। लहसुन का उपयोग शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए किया जाता है। रात को लहसुन की 2-3 कलियों को भिगोकर रख दें और सुबह इन्हें खाली पेट चबाकर खा लें।

home remedies to control blood sugar level | How to Control Blood Sugar:  दिवाली में मीठा खाकर बढ़ गया है ब्लड शुगर लेवल, तो उसे कंट्रोल करने के लिए अपनाएं  ये घरेलू
ब्लड शुगर लेवल कैसे कम करें

बच्चे का दिमाग कैसे होगा तेज़, जानिए क्या-क्या है उपाय

दालचीनी

दालचीनी को घरेलू मसालों में उपयोग किया जाता है। इसमें मधुमेह विरोधी गुण पाए जाते हैं। दालचीनी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी मददगार होता है। इसके लिए आपको रोज आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर लेना चाहिए।

अंजीर के पत्ते

अंजीर के पत्तों को खाली पेट चबाने या पानी में उबालकर पीने से मधुमेह कंट्रोल रहता है। अंजीर के पत्तों में मधुमेह विरोधी गुण होते हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल कम होता है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button