खेलट्रेंडिंगन्यूज़

ICC New Rules: 1 अक्टूबर से होगें ICC के नए नियम लागू, जानें क्या-क्या हुए हैं बदलाव?

नई दिल्ली: समय-समय पर क्रिकेट में नए बदलाव देखने को मिल रहे हैं। ऐसे ही कुछ बदलाव आईसीसी (ICC New Rules) के द्वारा फिर से देखने को मिल रहे हैं। आईसीसी (ICC New Rules) ने मंगलवार यानि आज उन नियमों की सूची जारी की जिनके बदलाव 1 अक्टूबर 2022 से देखने को मिलेंगें। इन बदलावों में स्ट्राइक रेट से लेकर डेड बॉल तक, पेनल्टी रन से लेकर सलाइवा के लिए बने नियम भी होगें।
इन बदलावों के सुझाव मेरिलबोन क्रिकेट क्लब ने दिया था।। अगले महीने से होने वाले टी20 वर्ल्डकप में ये सारे नियम लागू होंगे।

यह भी पढ़ें: Emraan Hashmi: शूटिंग से निकलने के बाद एक्टर के साथ ऐसा क्या हुआ? जान बचाकर भागे इमरान हाशमी

क्या क्या होगें नए नियम

  • पिछले दो साल से बना नियम जिसमें थूक इस्तेमाल करना मना है, वो आगे भी बरकरार रहेगा।
  • अब बल्लेबाज के कैच आउट होने पर नया बैटर स्ट्राइक लेगा। अभी तक बैट्समैन के कैच आउट होने के दौरान स्ट्राइक बदलने पर नया बल्लेबाज दूसरे छोर से खेलना शुरू करता था।
  • कोविड 19 शुरू होने के बाद सलाइवा इस्तेमाल करने पर अस्थाई बैन लगाने का नियम आया था। लेकिन अब लार पर परमानेंट बैन लगा दिया गया है।
  • गेंदबाजी के दौरान अगर फील्डिंग साइड से किसी भी तरह का गलत व्यवहार किया जाता है तो अंपायर उस गेंद को डेड बॉल करार दिया जाएगा। साथ ही, बल्लेबाज़ टीम को 5 रन बतौर पेनल्टी दिए जाएंगे।
  • टेस्ट और वन डे मैच में खिलाड़ी के आउट होते ही दूसरे खिलाड़ी को ग्राउंड पर 2 मिनट के अंदर ही आना पड़ेगा। टी20 इंटरनेशनल में डेढ़ मिनट का ही नियम अभी भी रहेगा।
  • पहले एक गेंदबाज अगर देखता था कि गेंद फेंकने से पहले स्ट्राइकर ने मूवमेंट ले ली तो वो बल्लेबाज को रन आउट करने के लिए बॉल फेक सकता था। लेकिन अब इस तरह की गेंद को डेड बॉल करार दिया जाएगा।
news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button