ट्रेंडिंगन्यूज़

अगर आपको बिजली का बिल कर रहा है परेशान, AC चलाने से भाग रहा मीटर, तो अपनाएं ये 5 तरीके

नई दिल्ली: गर्मी के सीजन में हर किसी को बिजली का बिल बहुत ज्यादा परेशान करता है. ज्यादातर गर्मी में अब हर किसी के घर फ्रिज, कूलर, AC चलता है. जिसके कारण मीटर बहुत तेजी से भागता है. जिससे बिल आने के बाद लोग सोच में पड़ जाते है कि इतना बिल कैसे आ गया है और इसे कैसे चुकाएंगे.

गर्मी का सीजन आ चुक है, और इतनी तेज धूप पड़ रही है कि लोगों के पसीने छूट गए हैं. AC-कूलर लोगों को राहत दे रहे हैं, जिसके बाद बिल टेंशन में डाल देता है. लेकिन आप जरूरी टिप्स फॉलो करेंगे तो आपका बिजली का बिल 50 फीसदी तक कम हो सकता है. इसमें न आपको कंजूसी से एसी चलाना पड़ेगा और न ही गर्मी में रहना पड़ेगा. बस आपको थोड़ा सा सर्तक रहना है.

ये भी पढे़ं- Tomato Price Hike: टमाटर पर महंगाई की मार, फीके पड़े सब्जियों के स्वाद, जानिए आपके शहर का दाम

आइए टिप्स के बारे में जानते है कैसे आएगा कम बिजली का बिल?  

फ्रिज पर न रखें कुकिंग रेंज

फ्रिज पर माइक्रोवेव जैसी चीजें बिल्कुल न रखें. इससे बिजली की खपत ज्यादा होती है. फ्रिज को डायरेक्ट सनलाइट से दूर रखें. फ्रिज के आसपास एयरफ्लो को पर्याप्त जगह दें. गर्म खाने को भी फ्रिज में न रखें. सबसे पहले उसे ठंडा होने दें. कंप्यूटर और टीवी चलाने के बाद पावर ऑफ कर दें. मॉनीटर को स्पीड मोड में रखें. फोन और कैमरा चार्जर इस्तेमाल करने के बाद उसको प्लग से निकाल दें. प्लग इन रहने पर बिजली का ज्यादा इस्तेमाल होता है.

एलईडी लाइट लगाएं

एलईडी लाइट से बिजली की खपत कम होती है और उजाला भी अच्छा आता है. वहीं बाकी अप्लाइंसेज भी आप 5 स्टार रेटिंग वाले लीजिए. उसमें भी आपकी बिजली बचेगी.

सीलिंग और टेबल फैन का करें ज्यादा इस्तेमाल

गर्मियों में एसी से ज्यादा सीलिंग और टेबल फैन का इस्तेमाल करें. यह 30 पैसे प्रति घंटे के हिसाब से खर्च होते हैं, तो वहीं एसी 10 रुपये प्रति घंटे के हिसाब से चलता है. अगर आपको एयरकंडीशन चलाना है तो 25 डिग्री पर सेव करके चलाएं. इससे भी बिजली की खपत कम होगी. साथ ही जिस कमरे में एसी चल रहा हो, वहां का दरवाजा बंद कर दें.

सोलर पैनल लगवाएं

भारत में सोलर पैनल का विकल्प सबसे अच्छा है. भारत में महीने में 30 दिन धूप पड़ती है. आप अपनी घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं. यह वन टाइम इंवेस्टमेंट है, लेकिन यह आपके बिजली के बिल को कम कर सकता है. आप ऑनलाइन रिसर्च कर अपने घर के मुताबिक लगवा सकते हैं.

ये भी करके बचा सकते है बिजली

बल्ब और ट्यूब लाइट से सीएफएल पांच गुना तक बिजली बचाता है, ऐसे में ट्यूबलाइट की जगह सीएफएल का इस्तेमाल करें. जिस कमरे में आपको लाइट की जरूरत नहीं, तो उसको बंद कर दें. इन्फारेड सेंसर, मोशन सेंसर और डिमर जैसी चीजों का इस्तेमाल करें.

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button