ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

विपक्ष ने उपराष्ट्रपति पद के लिए मारग्रेट अल्वा को चुनावी मैदान में उतारा

नई दिल्ली: रविवार को विपक्षी राजनीतिक दलों की ओर से उपराष्ट्रपति पद के लिए माग्रेटअल्वा को अपना संयुक्त उम्मीदवार घोषित किया गया है। इससे पहले शनिवार देर शाम को सत्तारुढ दल की ओर से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति उम्मीदवार बनाया था।

विपक्ष द्वारा उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनावी मैदान में उतारीं गयी अस्सी वर्षीया मारग्रेटअल्वा कांग्रेस की वरिष्ठ नेता हैं। वे पांच बार सांसद रह चुकी हैं। इसके साथ ही वे राजस्थान की राज्यपाल भी रह चुकी हैं। मारग्रेटअल्वा 19 जुलाई को अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगी।

ये भी पढ़ें- एनडीए ने जगदीप धनखड़ को एनडीए का उपराष्ट्रपति उम्मीदवार घोषित किया

राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार के आवास पर 17 विपक्षी दलों के नेताओं की बैठक में उपराष्ट्रपति के लिए संयुक्त प्रत्याशी के नाम पर चर्चा की गयी और कई नामों पर चर्चा किये जाने के बाद अंत में मारग्रेटअल्वा के नाम पर साझा सहमति बनी। मारग्रेटअल्वा को आम आदमी पार्टी और तृणमूल कांग्रेस ने भी अपना समर्थन देने की बात कही है, जिससे कुल मिलाकर विपक्ष की उम्मीदवार को 19 राजनीतिक पार्टियों का समर्थन मिल रहा है।

माना जा रहा है कि उपराष्ट्रपति के लिए जगदीप धनखड़ और मारग्रेट अल्वा को बीच ही मुकाबला रहेगा। उपराष्ट्रपति चुनाव के लिये नामांकन की अंतिम तारीख 19 जुलाई है। मतदान 6 अगस्त को होगा, जबकि 11 अगस्त को मतगणना किये जाने के साथ ही उसी दिन चुनाव परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button