ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Indian Coffee House: जानें लखनऊ के Indian Coffee House का राजनीति से क्या है नाता ? पढ़ें कुछ ऐतिहासिक किस्से

Indian Coffee House: लखनऊ का कॉफी हाउस शहर का एक चर्चित रेस्टोरेंट हैं। इस हाउस में जाने वाला यहां बैठकर कॉफी तो जरुर पीता है साथ ही राजनीति पर चर्चा भी करते हैं क्योंकि यहां का माहौल और ऐतिहासिक किस्से राजनीती से जुड़े हुए हैं। यहां ज्यादा तर वही लोग जाते हैं जो राजनीति से तालुक रखते हैं। इतना ही नही जब भी कोई बुद्धिजीवी लखनऊ जाता है, तो उसकी एक बैठकी कॉफ़ी हाउस में ज़रूर होती है।

लखनऊ शहर का इतिहास जब भी लिखा जाएगा तो इस कॉफी हाउस का ज़िक्र एक लिबरल शहर के रूप में जरूर किया जाएगा इस कॉफ़ी हॉउस की यही पहचान है, इसे हर कीमत पर बचाया जाना चाहिए ।

हम आपको आपको बता दें कि, अटल बिहारी वाजपेयी तो यहां अक्सर जाते थे, मकड़ी के जालों से घिरी छत और लकड़ी की टूटी कुर्सियां उस दौर में भी कॉफी हाउस की एक अलग पहचान हुआ करती थीं।

Indian Coffee House

बताया जाता है कि उस समय कॉफी हाउस की एक कॉफी की कीमत 4 रुपये हुआ करती थी, मगर अब 50 रुपये की हो गई है, एक कॉफी लेकर लोग सुबह से शाम तक बैठे रहते थे। लोग वहां बैठकर राजनीति से जुड़ी बातें करते थे भूमिका बनाते थे।

कितने लोग तो यहां बस ये देखने जाते थे कि कौन-कौन बड़ी हस्ती दिग्गज लोग यहां बैठे हुए हैं। अब उन लोगों को कॉफी हाउस की बुरी दशा देखकर दुख होता है’ वह उम्मीद करते हैं कि आने वाले वक्त में एक बार फिर यह इंडियन कॉफी हाउस अपनी खोई हुई पहचान को हासिल कर गुलजार होगा।

ये भी पढ़ें : जानें Twitter में अब क्या होने वाला है बड़ा बदलाव ? इस नये फीचर से यूज़र्स को मिलेंगे कई फायदे

यहां पर छात्र नेता भी आकर बैठा करते थे। जब किसी छात्र को लखनऊ विश्वविद्यालय में एडमिशन लेना होता था तो वे कॉफी हाउस छात्र नेताओं की मदद के लिए आते थे, क्योंकि ज्यादातर छात्र नेता यहां बैठा करते थे। साथ ही लखनऊ यूनिवर्सिटी की छात्र संघ चुनाव की पूरी रणनीति का लेखा जोखा यहीं बैटकर तैयार करते थे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button