ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

जगदीप धनखड़ बने देश के 14वें उपराष्ट्रपति, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दिलायी शपथ

नई दिल्ली। बृहस्पतिवार को राष्ट्रपति भवन में जगदीप धनखड़ ने देश के 14वें उपराष्ट्रपति के रुप में शपथ ली। धनखड़ को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शपथ दिलायी। उपराष्ट्रपति के शपथ लेने से पूर्व जगदीप धनखड़ राजघाट पहुंचे थे, जहां उन्होने महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्प चढाकर श्रद्धांजलि दी।

उपराष्ट्रपति धनखड़ के शपथ ग्रहण करने के मौके पर पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह आदि उपस्थित थे। निवर्तमान उप राष्ट्रपति वैकेंया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो चुका है। बता दें कि सत्तारुढ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) से प्रत्याशी के रुप में जगदीप धनखड़ ने 6 अगस्त को हुए उपराष्ट्रपति चुनाव में 528 वोटों को हासिल करके बड़ी जीत हासिल की थी। विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार मारग्रेट अल्वा मात्र 182 मत ही प्राप्त कर पायी थीं। मतदान में कुल 725 वोट पड़े थे, जिनमें 15 वोटों को अवैध घोषित कर दिया गया था।

यह भी पढेंः 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर तिरंगा लेकर मौन यात्रा निकाली जाएः दुर्गा शंकर मिश्र

नये उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ पेशे से अधिवक्ता रहे हैं और उनका करीब तीस साल पुराना राजनीतिक करियर है। मूल रुप से राजस्थान के जनपद झुझुनं के एक गांव के रहने वाले हैं, जहां उनके पिता गोपाल चंद कृषक थे। धनखड़ राजस्थान हाईकोर्ट में बतौर वरिष्ठ अधिवक्ता काम करने के साथ ही 1990 में केन्द्र में तत्कालीन चन्द्रशेखर सरकार में संसदीय कार्यमंत्री रह चुके हैं। मोदी सरकार ने 20 जुलाई, 2019 को उन्हें पश्चिमी बंगाल का राज्यपाल नियुक्त किया था। इस दौरान वहां की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ कई मसलों पर उनके मतभेद रहने पर वे चर्चा में भी रहते थे।  

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button