ट्रेंडिंगन्यूज़रोजी-रोटी

LIC IPO: इन्वेस्टर्स को हो रहा नुकसान, जानिए कितने करोड़ गवाए?

नई दिल्ली: जनता अपने भविष्य को लेकर खासा चितिंत होती है. जिसके चलते इंश्योरेंस की पॉलिसीज चल गई है.जो जिंदगी के साथ भी है और जिंदगी के बाद भी रहती है. सबसे बड़ा आईपीओ (IPO) लाने के बाद शेयर मार्केट (Share Market) में लिस्ट हुई सरकारी बीमा कंपनी एलआईसी (LIC) के हालात सुधरने का नाम नहीं ले रही है.

बता दें कि लिस्टिंग के बाद अब तक ज्यादातर सेशंस में एलआईसी के शेयर नुकसान के साथ बंद हुए हैं. लेकिन इसका सबसे बड़ा नुकसान इन्वेस्टर्स को झेलना पड़ रहा है. पिछले 14 ट्रेडिंग सेशन में एलआईसी का मार्केट कैप (LIC MCap) 94 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा कम हुआ है.

ये भी पढ़ें- LIC से हुआ इन्वेस्टर्स को भारी नुकसान, जानिए कितने करोड़ का हुआ घाटा

पिछले सप्ताह अंतिम कारोबारी दिन शुक्रवार को एलआईसी का शेयर 800.05 रुपये तक गिर गया. जो अब तक का सबसे लो लेवल है, आज से पहले इस लेवल तक नहीं गिरा. बाजार में लिस्ट होने के महज दो सप्ताह में एलआईसी शेयर का भाव 7.72 फीसदी यानी 67 रुपये गिर चुका है. इसके कारण एलआईसी का मार्केट कैप कम होकर 5,06,126 करोड़ रुपये तक आ गया है. आईपीओ के इश्यू प्राइस (LIC IPO Issue Price) के अपर बैंड के हिसाब से एलआईसी की वैल्यू 6,00,242 करोड़ रुपये थी. आईपीओ में पैसे लगाने वाले इन्वेस्टर्स के 94,116 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है.

एलआईसी के आईपीओ के लिए 902-949 रुपये का प्राइस बैंड (LIC IPO Price Band) तय किया गया था. पहले ही दिन एलआईसी के शेयर में 13 फीसदी तक की गिरावट आई थी और यह अंतत: 8.62 फीसदी यानी 81.80 रुपये गिरकर 867.20 रुपये पर सेटल हुआ था. इश्यू प्राइस की तुलना में अभी यह करीब 15 फीसदी से ज्यादा गिर चुका है. 

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button