ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

मदरसा आधुनिकीकरण योजना: 15 मई तक सौंपनी होगीं यूपी के 7442 मदरसों की जांच रिपोर्ट

नई दिल्ली: योगी सरकार की मदरसा आधुनिकीकरण योजना के तहत शासन द्वारा गठित की गयीं जांच समितियों को 15 मई तक प्रदेश की मदरसों की जांच रिपोर्ट सौंपनी होगीं। इसके लिए यूपी सरकार से शहरी क्षेत्र के मदरसों की जांच के लिए चार सदस्यीय और ग्रामीणों क्षेत्र के मदरसों की जांच के लिए तीन-तीन सदस्यीय जांच समितियां गठित की गयी हैं।

मदरसा शिक्षा परिषद के रजिस्ट्रार एसएन पांडेय ने इस संबंध में प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को पत्र लिखकर अपने-अपने जनपदों में स्थित मदरसों की निर्दिष्ट बिन्दुओं पर भौतिक अवस्थापना सुविधाएं आधारित जांच करके 15 मई तक मदरसों की जांच रिपोर्ट सरकार को सौंपने का निर्देश दिया है।

मदरसों में आखिर पढ़ाया क्या-क्या जाता है? - Madarsa : All about the  syllabus and education being taught and how modi government is going to  reform the Madarsas
Madrasa Modernization

मदरसा शिक्षा परिषद के रजिस्ट्रार एसएन पांडेय द्वारा जारी पत्र के अनुसार शहरी क्षेत्र के मदरसों की जांच के लिए गठित जांच गठित समिति के अध्यक्ष उपजिलाधिकारी होगें, जबकि नगर शिक्षा अधिकारी, नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी और नगर पालिका अथवा नगर आयुक्त द्वारा नामित अभियंता सदस्य होंगे।

ग्रामीण क्षेत्र के मदरसों की जांच के लिए जांच समिति के अध्यक्ष उपजिलाधिकारी ही होगे, जबकि सदस्य के रूप में खंड विकास अधिकारी( बीडीओ) और खंड विकास अधिकारी द्वारा नामित अवर अभियंता सदस्य होंगे।

Geeta and Ramayna to be taught in Madarsa NIOS updated Syllabus | मदरसे में  गूंजेगी गीता और रामायण, NIOS ने किया पाठ्यक्रम में शामिल | Hindi News,  खबरें काम की
Madrasa Scheme

और पढ़िये- प्रसारण मंत्रालय ने कसा शिकंजा : 6 पाकिस्तानी चैनलों सहित 16 यूटयूब चैनल्स किये ब्लॉक

ये मदरसा जांच समितियां यूपी के 7442 मदरसों की मान्यता प्रमाण पत्र, भूमि, भवन, किरायानामा आदि बिन्दुओं पर जांच करके अपनी रिपोर्ट हर हाल में 15 मई तक मदरसा शिक्षा परिषद के रजिस्ट्रार कार्यालय को भेजनी होगी। कई बिन्दुओं पर मदरसों की जांच रिपोर्ट मांगे जाने पर सैकड़ों मदरसा संचालकों में हड़कंप मचा हुआ है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button