ट्रेंडिंगधर्म-कर्मलाइफस्टाइल

Navratri 2022: नवरात्री व्रत में खाएं चटपटे पकौड़े, घर पर ही तुरन्त तैयार करें ये फलाहार

नई दिल्ली: फेस्टिवल सीजन शुरू होते ही लोग अपने घरों में एक से बढ़कर खाने के पकवान बनाकर अपने परिवार के साथ उसका आनंद लेते है। लेकिन अगर हम व्रत में खाने की बात करे तो लोग बहुत कंफ्यूज रहते है कि वो व्रत (Navratri 2022) में क्या खाए?

नवरात्री (Navratri 2022) का व्रत लोग तो आराम से शुरू कर देते है, लेकिन व्रत के एक दो दिनों में ही उन्हें चटपटा खाने का दिल करने लगता है. ऐसे में वो सोचने लगते है कि व्रत में ऐसा क्या जिससे उनकी चटपटा खाने की इच्छा भी पूरी हो जाए और साथ में उनके व्रत पर भी कोई असर ना पड़े।

साबूदाना पकोड़ा आमतौर पर नवरात्रि व्रत (Navratri 2022), एकादशी, महाशिवरात्रि, जन्माष्टमी, गौरी व्रत या श्रवण मास के उपवास जैसे व्रत या उपवास के दौरान बनाया जाता है। साबूदाना पकोड़ा बनाने के लिए कौन-कौनसी सामग्री काम में ली जाती है और इसे कैसे बनाया जाता है, आइए जानते है…

साम्रगी

हरी मिर्च- 1 से 2

आलू- 2 उबले हुए आलू

मूंगफली-1 चौथाई कप मूंगफली

आटा- एक बाउल आटा

सेंधा नमक- स्वादानुसार

जीरा- आधा चम्मच जीरा

कटा हुआ आधा टमाटर

धनिया पत्ता- कटा हुआ

साबूदाने के पकौड़े बनाने की विधि

साबूदाना को पर्याप्त पानी में रात भर या 4-5 घंटे के लिए भिगो दें। मिक्सिंग बाउल में निकालकर अलग रख लें। आलू उबालें, छीलें और लगभग काट लें। एक पैन में मूंगफली को भूरा और कुरकुरा होने तक भूनें। भुनी हुई मूंगफली के छोटे-छोटे टुकडे कर ले। इसके बाद कटे हुए आलू और मूंगफली सहित सभी सामग्री को साबुदाना में अच्छी तरह मिलाएं। स्वाद की जांच करें और यदि आवश्यक हो तो अधिक नमक या चीनी मिलाएं। कढ़ाही या पैन में तेल गरम करें।

ये भी पढ़ें- Black Tea: दूध नही इस चाय के हैं ज़्यादा फायदे, इससे पा सकते हैं कई बिमारियों से निजात!

अपने हाथों से छोटे गोले बनाएं या एक चम्मच का उपयोग करके मिश्रण को मध्यम गर्म तेल में डाल दे। पकोड़े को भूरा होने दें।साबूदाना पकोड़े को हल्का सुनहरा और कुरकुरा होने तक डीप फ्राई करें। साबूदाना पकोड़े को व्रत में ऐसे ही खा सकते है। अगर आपने व्रत नहीं किया है तो टोमैटो सॉस या हरी चटनी या नारियल की चटनी के साथ साबूदाना पकोड़े का मजा ले।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button