ट्रेंडिंगन्यूज़

गोण्डा में शगुन किट की खरीद व वितरण में 21लाख रुपये से अधिक का घोटाला, जेडी ने सीएमओ से किया जवाब तलब

गोण्डा: परिवार नियोजन के लिए नवविवाहितों को दी जाने वाली नई पहल किट शगुन किट की खरीद व वितरण में लाखों के खेल का मामले सामने आया है। इस पर स्वास्थ्य सयुंक्त निदेशक(जेडी) ने पत्र लिखकर सारे प्रकरण पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) रश्मि वर्मा से किया जवाब तलब है।

जानकारी के अनुसार सीएमओ की ओर से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर मई में 12,508 किट भेजने का निर्देश दिया गया था। विभागीय अफसरों व ठेकेदारों की साठगांठ करके सिर्फ़ सीएचसी को सिर्फ 5500 किट ही भेजी गयी। प्रत्येक किट की खरीद कीमत तीन सौ रुपये थी । इस तरह ठेकेदार ने 7008 शगुन किट की आपूर्ति न देकर आपस में 21.24 लाख रुपयों की बंदरबांट कर ली गयी। संयुक्त निदेशक चिकित्सा एवं परिवार कल्याण के निरीक्षण में स्वास्थ्य केंद्रों को शगुन किट कम दिए जाने का मामला सामने आया था।

करनैलगंज सीएचसी पर निरीक्षण करने पहुंचे जेडी ने जब बीसीपीएम (ब्लॉक कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर) से किट के संबंध में जानकारी मांगी, तो उन्हें परिवार नियोजन के लिए दी जाने वाली शगुन किट कम संख्या में मिलने की बात बतायी गयी। वहां मौजूद कर्मचारियों ने सयुंक्त निदेशक को बताया कि उन्हें 648 के स्थान पर मात्र 286 किट दी गयी, जबकि हस्ताक्षर 648 किट प्राप्ति पर करवा लिये गये। स्वास्थ्य केंद्रों से इन शगुन किट को आशा के माध्यम से गांवों के नव दंपति जोड़ो को वितरित करना था।

ये भी पढ़ें- चोरी की बुलेट चलाकर मौज कर रहा इंस्पेक्टर, पोल खुलने पर कोतवाली में खड़ी कर गया बाइक, अब जांच में फंसा

करनैलगंज के अलावा सीएचसी मनकापुर में 576 के सापेक्ष 400 किट, सीएचसी बेलसर 812 के सापेक्ष 460 किट, सीएचसी वजीरगंज में 755 के सापेक्ष 355 किट ही दी गयी। इसी तरह सीएचसी रुपईडीह पर 964 के सापेक्ष 400 नई, सीएचसी छपिया में 715 के सापेक्ष 332 नई पहल किट (शगुन किट) दिया गया। अन्य सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी आधे से कम किट वितरण को मुहैया करायी गयी।

सीएमओ रश्मि वर्मा का कहना है कि इस मामले में जांच के बाद कुछ स्वास्थ्य केन्द्रों में शगुन किट की शॉर्टेज होने का पता चला है। इस मामले में सभी से स्पष्टीकरण मांगा गया है। बता दें कि एक किट की खरीद पर तीन सौ का खर्च ,राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की ओर से परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए नवविवाहितों को दिए जाने वाले नई पहल किट (शगुन किट) में एक जूट का बैग के साथ विवाह पंजीकरण फार्म, पंपलेट, स्वच्छता बैग, तौलिया, कंघी, बिंदी, नेलकटर, दो रूमाल व एक छोटा शीशा शामिल है।

इसी के साथ दो पैकेट कंडोम, दो गर्भ निरोधक गोलियां माला-एन, तीन आपातकालीन गर्भ निरोधक गोलियां, एक पैकेट साप्ताहिक गर्भ निरोधक गोलियां एवं दो प्रेग्नेंसी जांच किट रहती है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button